*पड़ोस युवा संसद का आयोजन**स्वच्छता का लिया गया संकल्प**आदित्य कुमार सिंह /जे.टी.

*पड़ोस युवा संसद का आयोजन*

*स्वच्छता का लिया गया संकल्प*

*आदित्य कुमार सिंह /जे.टी.


*सिवान::-सिवान जिले के नौतन प्रखण्ड मुख्यालय के नौतन बाजार में पड़ोसी युवा संसद का आयोजन युवा नेता कार्यक्रम के अंतर्गत नेहरुयुवा केंद्र सिवान एवं नेहरू युवा विकास समिति सगरा के संयुक्त तत्वाधान में स्टडी प्वाइंट कोचीन सेंटर के परिसर में बुधवार को आयोजित किया गया ।सर्वप्रथम दीपप्रज्जवलित कर कार्यक्रम आरम्भ किया गया ।

नेहरुयुवा केंद्र सिवान के लेखपाल ईश्वर देव ने कहा कि सृष्टि की रचनाकार है महिला उन्होंने बताया कि नेहरुयुवा केंद्र पड़ोस युवा संसद के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के बालिकाओं व महिलाओं को युवा मंडल का निर्माण कर हर प्रकार से प्रशिक्षित करने का काम करता है ताकि महिला शसक्तीकरण अभियान में गति प्रदान हो ।

श्री यादव ने बताया कि सृष्टि के आरम्भ से ही महिला समाज घर को स्वच्छ रखने एवम परिवार को शिक्षित एवम नैतिक संस्कारों से परिपूर्ण करने की जिम्मेदारी का भान कराती आयी है उन्होंने बताया कि ऋग्वैदिक व वैदिक काल में भी महिलाओं की स्थिति बहुत अच्छी रही है अपना समाज मातृ प्रदान रहा है जो आज भी देखने को मिल रहा रहा ।

उन्होंने कहा कि महिला या बालिका किसी भी क्षेत्र में पुरुष समाज से कम नहीं है । उन्होंने डिजिटल इंडिया,फिट इंडिया,कौशल विकास व योगा को जीवन का अंग बना कर स्वच्छ व खुशहाल बनाकर जीवन जीने के ढंग को बताया ।

जय प्रकाश उच्च विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि बेटी पड़ेगी तो पूरा समाज पड़ेगा उन्होंने बताया कि घर परिवार में बेटियों की शिक्षा समुचित दी जाये तो दहेज की भी समस्या कम हो जायेगी तथा एक सभ्य व सुशिक्षित समाज का निर्माण होगा ।उन्होंने बताया कि आदिकाल से देखा जाता है कि महिला समाज घर व आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने में महती भूमिका का निर्वाहन करते आ रही है ।उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार में सबसे अधिक खर्च चिकित्सा में हो रहा है इससे बचने के लिये योग को दिनचर्या से जोड़ने का सुझाव दिया ।उन्होंने बताया कि तकनीकी शिक्षा समय की मांग है इसलिये कौशल विकास से जुड़ कर अपनी कौशल दक्षता को बढ़ाया जाए ताकि बेरोजगारी की समस्या से लड़ा जा सके । प्रो संदीप यादव ने नेहरुयुवा केंद्र के कार्यो व विस्तार को युवाओं के समक्ष सुंदर व ज्ञानवर्धक तरीके से प्रस्तुत किया ।उन्होंने युवा मंडल के माध्यम से युवाओं को इसमें सहभागी बनने का सुझाव दिया । नेहरू युवा केन्द्र के एनवाईसी पिंकी कुमारी ने कहा कि बालिकाओं को अद्भुत साहस व प्रतिभा है इसे समुचित अवसर प्रदान हो तो किसी भी क्षेत्र में बालक वर्ग से कम नहीं है उन्होंने कहा कि आज का किसी भी परीक्षा का परिणाम बता रहा है कि बालिका राष्ट्र को सबल बनाने में तनिक भी पीछे नहीं है उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अंदर छुपे प्रतिभा को निखारने का काम करता है ।उपस्थित सभी युवाओं ने स्वच्छता का संकल्प लिया तथा अपने पास पड़ोस को स्वच्छ रखने की वचनबद्धता को दुहराया । कार्यक्रम की अध्यक्षता जाहिद अहमद संचालन नेहरू युवा केन्द्र के लेखापाल ईश्वर देव यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन रहमत अली ने किया।

Related Articles

Back to top button