कोविड 19 व बाढ़ से बचाव को लेकर पीएलवी ने किया जागरूक

जेटी न्युज
मोतिहारीlपु०च०
प्रखण्ड सुगौली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में पारा विधिक स्वयंसेवक सह टिकाकर्मी श्री अवधेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में महामारी के तौर पर उभर चुके, कोरोना वायरस से बचाव व बाढ़ आपदा को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। इस जागरूकता अभियान की अध्यक्षता श्री संतोष झा ने किया।उपस्थित लोगों को जागरूक करते हुए पीएलवी अवधेश कुमार गुप्ता ने कहा कि कई देशों के साथ अपने देश मे फैल चुके कोरोना वायरस को लेकर हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत हैं। पीएलवी श्री गुप्ता ने कहा कि किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम, खाँसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना, शरीर मे दर्द, गले में तकलीफ इत्यादि जैसे लक्षण दिखाई दे, तो फौरन उसे डॉक्टर से दिखाए।

पीएलवी श्री गुप्ता ने इसके बचाव के बारे में बताया कि बेवजह घरो से बाहर न निकले, अति आवश्यक हो तब ही घर से निकले, बार-बार छिक रहे व्यक्ति से दूरी बनाकर रहे, छीकते और खाँसते समय अपने मुँह और नाक को रुमाल या टिसू पेपर से ढक कर रखें, ज्यादा भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचे, घर से बाहर निकलते समय नाक व मुँह को गमछा या मास्क से ढक कर निकले, हमेशा साबून से हाथ धोयें तथा सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए एक मीटर की दूरी बनाकर रहे।

साथ ही पीएलवी गुप्ता ने बाढ़ आपदा से बचाव के बारे में जानकारी दी, उन्होंने कहा कि बाढ़ का प्रकोप चरम पर है, बाढ़ आने से पहले उससे बचाव हेतू तैयारी करनी होती हैं ताकि आपदा में जान माल की सुरक्षा हो सके, बाढ़ के समय सतर्कता के लिये समाचार व अधिकारियों की चेतावनी पर विशेष ध्यान रखें। बाढ़ आने पर पालतू जानवरों पर विशेष ध्यान रखें तथा उन्हें ऊँची व सुरक्षित स्थानों पर ले जाये। साथ ही अपने व परिवारजनों के लिये सूखे भोजन पदार्थ, कपड़े, दवा तथा पेयजल की व्यवस्था कर लेनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि बाढ़ आपदा आने पर सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित होते हैं। इसलिए बाढ़ आपदा के समय बच्चों पर भी ज्यादा ध्यान रखें, उन्हें पानी से दूर रखें तथा उनकी देख भाल करें। उमौके पर पीएलवी नीतू कुमारी सर्राफ ने लोगों से कहा, अपनों की सुरक्षा-खुद की जिम्मेदारी है, इसलिए आप सभी जागरूक बने। उन्होंने कहा आप आपलोग यहाँ से जाने के बाद अपने आस पास के लोगों को तथा अपने रिश्तेदारों को भी कोरोना वायरस के बचाव हेतु जागरूक करें।

इस मौके पर पशु टिकाकर्मी रणधीर कुमार, नीतू सर्राफ, रजनी देवी, राजू कुमार, निधी सर्राफ, अलका कुमारी, समाजसेवी ब्रजेश झा, ग्रामीण मुनिलाल साह, रामबाबू साह, राहुल कुमार, सम्भू साह, संतु साह, जोखन साह, सुभाष साह, मुन्ना कुमार इत्यादि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button