पर्यावरणीय संकट का एक मात्र समाधान है पेड़ लगाएं – कुलपति, कहा पृथ्वी को बचाना है तो पेड़ लगाना होगा

M
कार्यालय, जेटी न्यूज
दरभंगा। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय परिसर में पृथ्वी दिवस के अवसर पर बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जल-जीवन-हरियाली के तहत राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर माननीय कुलपति प्रो॰ राजेश सिंह ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण आज के समय में अत्यंत आवश्यक है।

पर्यावरण संरक्षण से ही पृथ्वी पर मानव जीवन सुरक्षित रह सकता है। सामाजिक स्तर पर पर्यावरण जागरूकता अत्यंत आवश्यक है जिसमें शैक्षिक संस्थान और छात्र-छात्राएं आगे आकर अपनी महती भूमिका अदा कर सकते हैं। इस अवसर पर कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय ने पौधारोपण करते हुए कहा कि आज 21वीं शताब्दी में बिहार प्रांत ही नहीं पूरा विश्व पर्यावरण संकट से जूझ रहा है।

अंधाधुंध पेड़ों की कटाई हो रही है परंतु उस अनुपात में नए पौधे नहीं लगाए जा रहे, ऐसी स्थिति में पौधारोपण किया जाना मानव जीवन व सुरक्षा के लिए अनिवार्य कदम है। पौधा रोपण करते हुए जल-जीवन-हरियाली योजना के विश्वविद्यालय नोडल अधिकारी डॉ आनंद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि जल और हरियाली के साथ ही जीवन सुरक्षित है।

जलवायु परिवर्तन के इस दौर में जहां समूचा विश्व इसके संकट से जूझ रहा है। हर आए दिन हम भी इसके परिणामों से बच नहीं पा रहे हैं ऐसे में पृथ्वी पर जीवन बचाने का और पारिस्थितिक संरक्षण का एकमात्र उपाय सरल और सुगम उपाय वृक्षारोपण ही है। वृक्ष लगाकर केवल मानवीय दायित्व ही नहीं हम समूचे समुदाय को भयानक संकट से बचा सकते हैं। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ विनोद बैठा ने भी वृक्षारोपण को लेकर जागरूकता फैलाने की बात कही।

इस मौके पर कार्यालय सहायक श्री ध्रुव कुमार, प्रेस कर्मचारी राम कुमार पासवान एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक आदर्श आनंद, निशांत कुमार, जावेद अख्तर , ओम राज, कृष्ण कुमार एवं सचिन कुमार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button