त्यौहार के मौसम में भीड़ के तहत कोरोना का केस बढ़ने की सम्भावना- डॉ अहसन हमीदी

 

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सतर्कता ज़रूरी

जेटी न्यूज

दरभंगा. 11 नवम्बर. आने वाले त्यौहारों मौसम में बाजारों में होने वाली भीड़ से कोरोना के केस बढ़ने की संभावना है। इस स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। टेस्ट ज्यादा किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर पूरे अमले को व्यवस्था दुरुस्त रखने और ड्यूटी पर मुस्तैदी के निर्देश दिए गए हैं। डीएमसीएच के कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ अहसन हमीदी ने कहा कि माना जा रहा है कि सर्दी और प्रदूषण के बीच त्यौहारों की भीड़ एक तरह से कोरोना का पीक सीजन हो सकता है। लिहाज़ा लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। खासकर बुजुर्ग, गर्भवती महलाओं व बच्चों की विशेष देख रेख ज़रूरी है।

 

डॉ हमीदी ने बताया कि सर्दी में प्रदूषण भी अत्यधिक बढ़ने की सम्भावना रहती है। दीपावली से पहले ही एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्थिति दर्शा रहा है। ऐसे में लोगों की सांसों में वैसे ही घुटन पैदा हो रही है। इस स्थिति में कोरोना के प्रति लापरवाही गंभीर हो सकती है। अब त्यौहारों का मौसम है। ऐसे में लोगों की रह-रहकर बाजारों में भीड़ बन रही है। दीपावली तक अब बाजारों में लोग उतरेंगे। उसके बाद छठ पूजा तक यह भीड़ बनी रहेगी। इसी में कोरोना की संभावना ज्यादा हो सकती है। डाक्टरों का मानना है कि अगले 15 दिन तक तो विशेष सावधानी की जरूरत है।

 

भीड़ के कारण पॉजिटिविटी रेट बढ़ने की सम्भावना

 

डॉ हमीदी ने कहा कि जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इन दिनों काफी लोग आपस में भी मिलजुल रहे हैं। कोई भी पॉजिटिव आता है, उसके सभी संपर्क में आने वालों को ट्रेस किया जा रहा है। जो उनके संपर्क में हैं, उन सबके टेस्ट किए जा रहे हैं। एक परिवार में कोई एक पॉजिटिव आया तो पूरे परिवार को जो घर में रहते हैं, उनका टेस्ट किया जाता है। उसमें ज्यादातर लोग पॉजिटिव आ रहे हैं, तो इसकी वजह से पॉजिटिविटी रेट बढ़ने की सम्भावना से इनकार नही किया जा सकता है।

 

अस्पतालों में जांच की सुविधा

 

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभाग की ओर से विशेष सतर्कता बरतने की आवशयकता है। कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ हमीदी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलर्ट रहने को कहा गया है। तथा जांच में भी तेजी लाने को कहा गया है। बताया कि किसी प्रकार से कोरोना की स्थिति या संदेह उत्पन्न होने पर निकट के सरकारी अस्पतालों में संपर्क कर सकते हैं। वहां पूर्ण जांच की व्यवस्था की गई है। वहां पर किसी प्रकार की समस्या होने पर कोई भी व्यक्ति डीएमसीएच के फ्लू कॉर्नर में संपर्क कर सकते हैं, उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी।

 

कोरोना से रक्षा के लिए सोशल डिस्टनसिंग ज़रूरी

 

आने वाले त्यौहार में लोगों के एक जगह इकट्ठा होने की पूरी सम्भावना है। ऐसे में मास्क और दो गज की दूरी का पालन जरूर करें। यह कोरोना से बचाव में सबसे उपयोगी साबित हो सकती है। मास्क इस समय सर्दी, प्रदूषण और कोरोना तीनों से बचाव कर सकता है। इसलिए घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरतें। यह सही है कि इस समय कोरोना का रिस्क ज्यादा है। ऐसे में लोग त्यौहार मनाने के उत्साह में कोरोना को लेकर बिल्कुल भी लापरवाह न हो। विभाग द्वारा अब ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। पूरे स्टाफ को अलर्ट किया गया है।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button