पश्चिम चम्पारण तीव्र गति से लंबित मामलों का निष्पादन करें : डीएम

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की हुई समीक्षा संपन्न।

शिथिलता व लापरवाही बरतने वाले आवास सहायक एवं पर्यवेक्षक होंगे चयनमुक्त।

कम कार्यकुशलता वाले आवास सहायक, पर्यवेक्षक को कारण बताओ, वेतन कटौती एवं कार्य समाप्ति उपरांत वेतन का निर्देश।

जेटी न्यूज।

बेतिया/पश्चिम चम्पारण:- बेतिया जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने शुक्रवार को समाहरणालय सभाकक्ष में बगहा-01, बगहा-02, बैरिया, बेतिया, चनपटिया, गौनाहा, योगापट्टी, लौरिया, मधुबनी, मैनाटांड़, मझौलिया, नरकटियागंज, सिकटा, ठकराहां प्रखंडों में क्रियान्वित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की पंचायतवार समीक्षा किया। इस अवसर पर डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि आवास योजना से संबंधित लंबित मामलों का निष्पादन तीव्र गति से पूर्ण करने का निदेश दिया।

शिथिलता बरतने वाले संबंधित ग्रामीण आवास सहायक एवं पर्यवेक्षक को चयनमुक्त करने की प्रक्रिया की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना का उदेश्य आवासविहीन परिवार/व्यक्ति को आवास मुहैया काराया जाना है, जिससे भी सम्मानित जीवन व्यतीत कर सके। सभी ग्रामीण आवास सहायक एवं पर्यवेक्षकों का यह भी दायित्व है कि संबंधित क्षेत्र में ऐसे आवासविहीन परिवार/व्यक्ति को अविलंब चिन्हित कर उन्हें आवास योजना का लाभ दिलाए।उन्होंने लो परफोरमेंस वाले ग्रामीण आवास सहायकों एवं पर्यवेक्षकों को निदेश दिया कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर लंबित स्वीकृत लाभुक, भूमिहीन एवं पलायन लाभुकों की स्थल जाँच करते हुए लॉजिकल कारण एवं उनका मोबाइल नंबर भी एक सप्ताह में प्रतिवेदित करेंगे। इंदिरा आवास की पंजी तैयार करने एवं इसमें लाभुक वार स्वीकृति तिथि, प्रथम, द्वितीय, तृतीय भुगतान की स्थिति तथा भौतिक स्थिति अंकित करने एवं प्रत्येक सप्ताह प्रतिवेदन भेजने को कहा गया है।

प्रत्येक गतिविधि तिथिवार रजिस्टर में दर्ज हो, जिससे यह पता चल सके कि किसके स्तर पर कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे व्यक्क्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई निश्चित है। साथ ही लंबित मामलों का निष्पादन में देरी क्यों हो रही है इसका लाॅजिकल कारण के साथ विस्तृत प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश डीएम ने दिया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को निदेश दिया कि प्रत्येक प्रखंड में पंचायतवार शिकायत पंजी अद्यतन रखे तथा प्राप्त शिकायतों का निष्पादन त्वरित गति से करेें। शिकायतों की जांच करेें। जिलास्तर पर एक टीम का गठन करने का भी निदेश दिया जो प्राप्त शिकायतों की जांच करेंगे। समय से पूर्व आवास निर्माण करने वाले लाभुकों एवं आवास सहायकों से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराने का निदेश दिया। डीएम ने निदेश दिया कि लंबित मामलों के निष्पादन को कार्रवाई की समीक्षा नियमित तौर पर की जाएगी। उपर्युक्त कायों का नियमित तौर पर अनुश्रवण एवं निरीक्षण कराना भी सुनिश्चित करे।।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button