इस साल मानसून की बारिश सामान्य रहने का अनुमान: मौसम विभाग

नई दिल्ली: इस साल मानसून की बारिश सामान्य रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है. बढ़ते कोरोना के मामलों और लॉकडाउन के बीच, यह स्वागत योग्य खबर है. देश की दो-तिहाई आबादी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, “मात्रात्मक रूप से, मानसूनी सीजन (जून से सितंबर) के दौरान बारिश दीर्घावधि औसत (LPA) के 98% होने की संभावना है, जिसमें मॉडल त्रुटि 5% है.”

इस वर्ष के मानसून के मौसम में सामान्य या उससे अधिक वर्षा होने की संभावना 61% है. विभाग मई के अंत में दो पूर्वानुमान जारी करेगा. इस अवधि तक मौसम का अनुमान लगाना और सटीक हो जाता है.

St Paul Teachers Training College, Birsinghpur: Admission 2021, Courses,  Fee, Cutoff, Ranking, Placements & Scholarship

पूर्वानुमान के बारे में बात करते हुए, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के सचिव और वैज्ञानिक एम. राजीवन ने कहा कि सामान्य मानसून वास्तव में अच्छा कृषि उत्पादन करने में मदद करेगा.” राजीवन ने कहा कि इस वर्ष के लिए अल नीनो घटना को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है. लेकिन इस वर्ष होने की संभावना “बहुत कम” है. उन्होंने कहा, “1951 से 2020 के दौरान, हमने 14 ला नीना वर्ष देखे हैं. इस वर्ष के बाद, केवल दो बार हमने एक अल नीनो मनाया है.”

पर्यवेक्षक बनाये जाने पर विधायक छत्रपति यादव को दरभंगा कांग्रेस ने दिया  बधाई - jhanjhattimes

देश के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. हालांकि, देश के पूर्व और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में इस साल कमी देखी जा सकती है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, ओडिशा, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय में इस साल कमी देखी जा सकती है.

 

(सौजन्यः इकोनोमिक टाईम्स)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार 

 

Related Articles

Back to top button