‘अधिक आक्रामक’: ब्राजील ने महिलाओं से कोविद वेरिएंट पर गर्भधारण में देरी के लिए ‘यदि संभव हो तो’ सलाह दिया

अधिक आक्रामक': ब्राजील ने महिलाओं से गर्भधारण में देरी करने के लिए कहा है  'यदि संभव हो तो' कोरोनोवायरस संस्करण पर - हिंदुस्तान समाचार हब ...
‘अधिक आक्रामक’: ब्राजील ने महिलाओं से गर्भधारण में देरी करने के लिए कहा है ‘यदि संभव हो तो’ कोरोनोवायरस संस्करण पर

साओ पाउलोः  ब्राजील ने महिलाओं को तब तक गर्भावस्था को स्थगित करने की चेतावनी दी है जब तक कि कोरोनोवायरस महामारी के सबसे बुरे दौर से गुजर चुके हैं, यह कहते हुए कि ब्राजील में कोरोनोवायरस के वेरिएंट गर्भवती महिलाओं में अधिक आक्रामक रहे हैं।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के सचिव राफेल कैमारा ने शुक्रवार को कहा, “यदि संभव हो तो, (महिलाओं को) गर्भावस्था को बेहतर समय के लिए थोड़ा स्थगित करना चाहिए ताकि (उन्हें) अधिक शांतिपूर्ण गर्भावस्था हो सके।” “हम उन लोगों से यह नहीं कह सकते हैं जो 42 वर्ष के हैं, 43 साल के हैं, लेकिन एक युवा महिला जो कर सकते हैं, के लिए सबसे अच्छी बात है थोड़ा इंतजार करना,” उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

Johns Hopkins Arthritis Center
जॉन्स हॉपकिन्स आर्थराइटिस सेंटर

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार, 368,749 मौतों और 13.8 मिलियन से अधिक मामलों के साथ, ब्राजील कोविद -19 मौतों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। कोविद -19 मामलों और मौतों में हाल ही में वृद्धि से देश के शहरों को कड़ी चोट लगी है, नए वेरिएंट द्वारा भाग में ईंधन को अतिरिक्त संक्रामक माना जाता है और कुछ सामाजिक सुधार सावधानियों के लिए ब्राज़ील के लोगों की उपेक्षा है।

राजनीतिक अराजकता और निष्क्रियता के संयोजन के कारण देश और भी बुरे समय के लिए नेतृत्व कर सकता है, इस सप्ताह सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक टीम ने चेतावनी दी।

Harvard T.H. Chan School of Public Health | Powerful ideas for a healthier  world
हार्वर्ड टीएच स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ

हार्वर्ड टीएच स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मार्सिया कास्त्रो के नेतृत्व में एक टीम ने ब्राजील में कहा, संघीय प्रतिक्रिया में साक्ष्य की कमी के बावजूद उपचार के रूप में क्लोरोक्विन को बढ़ावा देने सहित निष्क्रियता और गलत काम का एक खतरनाक संयोजन है। साओ पाओलो विश्वविद्यालय और अन्य जगहों ने अपनी रिपोर्ट में विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित किया।

शोधकर्ताओं ने तर्क दिया कि संघीय सरकार के “शीघ्र और न्यायसंगत” प्रतिक्रियाओं से प्रकोप को रोकने और सबसे कमजोर लोगों की रक्षा करने में मदद मिल सकती थी – लेकिन नेता ऐसा करने में विफल रहे हैं, और अभी भी असफल हो रहे हैं।

मनौस शहर में, गंभीर मामलों में स्पाइक से अस्पताल की व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गईं, जिससे मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी हो गई।

ब्राजील में कोरोना से हालात 'बद से बदतर', मृतकों की संख्या इतनी कि साओ  पाउलो में हर दिन खोदी जा रही हैं 600 से ज्यादा कब्रें | Coronavirus Death  in Brazil ...

टीम ने चेतावनी दी, “तत्काल कार्रवाई के बिना, यह ब्राजील के अन्य इलाकों में क्या होना है, इसका पूर्वावलोकन हो सकता है।” जब तक सरकार ने तत्काल कार्रवाई नहीं की, महामारी विज्ञान और जीनोमिक निगरानी उपायों का संचालन किया, और टीकाकरण को आगे बढ़ाया, तो वेरिएंट के फैलने से “जीवन की अकल्पनीय हानि” होगी।

केमरा ने शुक्रवार को कहा कि मंत्रालय गर्भावस्था और वेरिएंट के मुद्दे पर अध्ययन पर काम कर रहा है।

“हमारे पास एक राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों के नैदानिक ​​दृष्टिकोण से पता चलता है कि नए संस्करण में गर्भवती महिलाओं पर अधिक आक्रामक कार्रवाई है,” उन्होंने कहा। “इससे पहले, [गंभीरता] गर्भावस्था के अंत से जुड़ा हुआ था, लेकिन अब (वे) दूसरी तिमाही में और यहां तक ​​कि पहली तिमाही में अधिक गंभीर विकास को देखते हैं,” उन्होंने कहा।

UK approves oxford astrazeneca covid 19 vaccine | ब्रिटेन ने दी  ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके को मंजूरी़, दिया 10 करोड़ खुराक का  ऑर्डर - India TV Hindi News
ब्रिटेन ने दी ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके को मंजूरी़, दिया 10 करोड़ खुराक का ऑर्डर

यूके में गर्भवती महिलाओं को जैब मिल सकता है-

इस बीच, यूके के वैक्सीन सलाहकारों ने कहा कि देश में गर्भवती महिलाओं को “किसी भी उम्र का” या तो फाइजर / बायोएनटेक या मॉडर्न कोविद -19 टीके की पेशकश की जा सकती है।

“शुक्रवार के अद्यतन मार्गदर्शन में कहा गया है कि गर्भावस्था के दौरान COVID-19 टीकों के उपयोग पर क्लिनिकल परीक्षण उन्नत नहीं हैं, लेकिन उपलब्ध डेटा गर्भावस्था को कोई नुकसान नहीं पहुँचाते हैं”। “जेसीवीआई [टीकाकरण और टीकाकरण पर संयुक्त समिति] ने इसलिए सलाह दी है कि जो महिलाएं गर्भवती हैं, उन्हें गैर गर्भवती महिलाओं के साथ ही उनकी उम्र और नैदानिक ​​जोखिम समूह के आधार पर टीकाकरण की पेशकश की जानी चाहिए।”

मार्गदर्शन ने आगे कहा कि “अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका में Pfizer / BioNTech और Moderna टीकों के उपयोग का व्यापक विपणन अनुभव है, जिसमें अब तक कोई सुरक्षा संकेत नहीं हैं। ये टीके गर्भवती महिलाओं की पेशकश करने के लिए पसंदीदा वैक्सीन हैं।”

“गर्भवती महिलाओं को, जो एस्ट्राजेनेका के साथ टीकाकरण शुरू करते हैं, हालांकि, एक ही टीका के साथ पूरा करने की सलाह दी जाती है।”

(सौजन्यः सीएनएन न्यूज)

अनुवादिकृत एवं संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button