आई पास डेवलपमेंट फाउंडेशन के द्वारा कार्यशाला आयोजित

आई पास डेवलपमेंट फाउंडेशन के द्वारा कार्यशाला आयोजित

जेटी न्यूज मधुबनी।

आई पास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के सौजन्य से स्थानीय संस्था सामाजिक विकास संस्थान के द्वारा स्थानीय होटल, मधुबनी में स्थानीय संस्था जो मधुबनी में स्वास्थ्य, बच्चा, महिलाओं एवं किशोरियों के साथ कार्य कर रहे है उनके साथ एक कार्यशाला का आयोजन किया गया| इस कार्यशाला में सर्वप्रथम सामाजिक विकास संस्थान के सचिव रामेश्वर महतो ने कार्यक्रम के संबंध में उपस्थित प्रतिभागियों को बतलाये।

बिहार भोलेन्ट्री हेल्थ एसोसियेशन,पटना के खुर्शीद आलम ने साँझा प्रयास एक नेटवर्क है जो बिहार और उतरप्रदेश के 10-10 जिलों में 10-10 स्थानीय संस्था के साथ (एसआरएचआर) यौन और प्रजनन अधिकार,परिवार नियोजन एवं सुरक्षित गर्भपात पर कार्य कर रही है। इस पर विस्तृत जानकारी दिए। आई पास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के राजीव जी ने उपस्थित प्रतिभागियों को MTP एक्ट कानून पर जानकारी दिए, उन्होनें बताया कि 20 सप्ताह तक गर्भ समापन कराना बैद्य है लेकिन 12 सप्ताह के अंदर एक प्रशिक्षित डॉक्टर एवं 12 सप्ताह से उपर तथा 20 सप्ताह के अंदर तक में दो प्रशिक्षित डॉक्टर के मौजूदगी में होनी चाहिये ।

लेकिन परिस्थिती क्या होनी चाहिए पर विस्तार से चर्चा किया गया । साथ ही माहवारी के समय साफ सफाई के संबंध में भी जानकारी दिया गया। उन्होंने सभी संस्था के प्रतिनिधि से आग्रह किया की आप अपने कार्य क्षेत्र में भी इस बिषय पर चर्चा कीजिये ताकि असुरक्षित गर्भपात से होने बाली महिलाओं की मृत्यु एवं मातृ मृत्यु दर कम हो सके। आई पास डेवलपमेन्ट फाउंडेशन के सिनीयर स्टेट डायरेक्टर नीलेश जी ने आई पास डेवलपमेंट फाउंडेशन के कार्यक्रम एवं सांझा प्रयास नेटवर्क के संबंध में वृहत् रूप से जानकारी दिए, उन्होंने बताया कि अभी तक मधुबनी में 141 आशा , 108 जीविका दीदी,38 नर्स,37 आंगनबाड़ी सेविका को उन्मुखीकरण किया गया साथ ही 15 एन जी ओ को सांझा प्रयास नेटवर्क से जोड़ा गया।

और कार्यक्रम के अंत में सांझा प्रयास नेटवर्क के अन्तर्गत हस्ताक्षर अभियान कराया गया जिसमें सारे भागीदारों ने अपनी प्रतिवादता दिखलाई। इस अभियान का सलोगन था हम महिलाओं के प्रजनन, स्वास्थ्य एवं सुरक्षित गर्भपात संबंधित अधिकारों का समर्थन करते है, अंत में कार्यकर्ता रघुनाथ प्रसाद ने सभी उपस्थित रामेश्वर महतो , दिनेश कुमार प्रतिभागियों को धन्यबाद देते हुए कार्यशाला को समापन किया केयर इंडिया के डी टी एल महेंद्र सिंह सोलंकी, डब्लू एच ओ डा आदर्श वर्गीज, वर्ल्ड विजन इंडिया के संजय चौहान

Related Articles

Back to top button