केसीटीसी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य स्व.ज्वाला प्रसाद श्रीवास्तव की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित

केसीटीसी कॉलेज के पूर्व प्राचार्य स्व.ज्वाला प्रसाद श्रीवास्तव की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित

जेटी न्यूज

रक्सौल पूर्वी चंपारण- स्थानीय केसीटीसी कॉलेज के प्रांगण में एक रविवार को श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित कर कॉलेज के संस्थापक प्राचार्य स्व. प्रो. ज्वाला प्रसाद श्रीवास्तव को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। महाविद्यालय परिवार और गणमान्य अतिथियों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में उनके योगदान को याद किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जयनारायण प्रसाद ने की। इस मौके पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि सीमांचल के इस पिछड़े क्षेत्र रक्सौल में उच्च शिक्षा का अलख जलाने में स्व. प्रसाद की अहम भूमिका रही है।
डॉ. राजीव कुमार पांडेय ने कहा कि उन्होंने 1971 में स्व. रामेश्वर लाल मस्करा, स्व. लालपरेखा मिश्र एवं स्व. किशनलाल अग्रवाल के साथ मिलकर उच्च शिक्षा हेतु इस महाविद्यालय की स्थापना की जो रक्सौल और आसपास के पिछड़े इलाके के छात्र छात्राओं के लिए वरदान बना। डॉ. अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि उनका पूरा जीवन लोक कल्याण में लगा रहा। उन्होंने अनगिनत लोगों को स्थापित करने का काम किया। हम सभी उनके ऋणी हैं। वे इस कॉलेज के साथ बीरगंज स्थित ठाकुर राम बहुमुखी कैंपस के भी संस्थापक सदस्य रहे। उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।
डॉ. चंद्रमा सिंह ने कहा कि उन्हें रक्सौल नगरपालिका का प्रथम सभापति होने का गौरव उन्हें प्राप्त हुआ। वे सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय रहे। अपनी सादगी और विनम्र व्यवहार के कारण आमलोगों के साथ भी उनका गहरा जुड़ाव था। उनका पूरा जीवन प्रेरणादायक है। हमारी प्रार्थना है कि उनका आशीर्वाद हमसब पर बना रहे और यह महाविद्यालय फले फूले।
डॉ. स्वयंभू शलभ ने कहा कि इस कॉलेज की स्थापना में योगदान देने वाले लोगों ने रक्सौल में उच्च शिक्षा और समृद्ध शैक्षिक वातावरण का जो सपना देखा उसके लिए इस संस्था का पूर्ण रूप से विकसित होना और यहां पठन पाठन का बेहतर वातावरण तैयार किया जाना जरूरी है। यह जिम्मेदारी विद्यार्थी, शिक्षक और कॉलेज प्रशासन के साथ साथ नागरिक समाज की भी है।
डॉ. किरण बाला ने कहा कि आज की नई पीढ़ी को उन जैसे दूरदर्शी व्यक्तित्व के जीवन और कृतित्व से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े क्षेत्र में उच्च शिक्षा की ज्योति जलाने का काम किया। उनकी पुण्यतिथि को व्यापक रूप में मनाया जाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी भी उनके योगदान को जान सके।
डॉ. रामाशंकर प्रसाद ने कहा कि हम सब का सौभाग्य है कि आज उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर मिला। उन्होंने शांति पाठ कर अपनी भावपूर्ण श्रद्धाजंलि अर्पित की।
छात्र संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुमार ने कहा कि आज रक्सौल और आसपास के बच्चे जहां शिक्षा प्राप्त कर पा रहे हैं यह उनकी देन है।
अरविंद कुमार श्रीवास्तव, प्रो. पंकज कुमार एवं श्रीमती अर्चना पंकज ने श्रद्धांजलि सभा में उपस्थित सभी लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में डॉ. जीछू पासवान, डॉ. प्रेम प्रकाश, डॉ. वीरेंद्र कुमार, संतोष सिंह, लालबाबू प्रसाद, अमित उपाध्याय समेत कॉलेज के शिक्षकगण, कर्मचारीगण और छात्रगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button