अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के उत्तरी मंदिरी स्थित केंद्रीय कार्यालय में पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई संपन्न

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के उत्तरी मंदिरी स्थित केंद्रीय कार्यालय में पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई संपन्न


जे टी न्यूज़, पटना

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के उत्तरी मंदिरी स्थित केंद्रीय कार्यालय में आज संघ के पदाधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन्द्र कु.सिंह चंदापुरी ने बिहार में ओबीसी की जातीय जनगणना करवाए जाने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले का स्वागत किया व इसे अविलंब करवाने की मांग भी की है।

श्री चंदापुरी ने कहा कि जनगणना होने से संसाधनों में हिस्सेदारी,नीति निर्णय में भागीदारी व सबके लिए समान अवसर सृजित हो पाएगा।श्री चंदापुरी ने आगे कहा कि जनगणना ,नीतियां बनाने का प्रमुख आधार है साथ ही जातीय आंकड़े आरक्षण की सीमा तय करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।श्री चंदापुरी ने कहा – ” हमारी मंशा बिल्कुल स्पष्ट है कि पिछड़ों-अतिपिछड़ों को उनकी आबादी अनुसार आरक्षण सुनिश्चित हो,जिसे बिहार सहित पूरे देश में लागू करने की जरूरत है”। श्री चंदापुरी ने सीएम नीतीश कुमार से यह मांग की है कि जिस प्रकार अनुसूचित जाति एवम अनुसूचित जनजाति के लिए जीवनपर्यंत वैधता वाला जाति प्रमाण पत्र निर्गत किया जाता है,ठीक उसी प्रकार ओबीसी के लिए भी आजीवन वैधता वाला जाति प्रमाण पत्र बने।

श्री चंदापुरी ने पूरे देश में ओबीसी की जातीय जनगणना करवाने की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की।श्री चंदापुरी ने कहा कि जातीय जनगणना का मुद्दा लोकतांत्रिक व संवैधानिक है जिसे लागू करने को लेकर देश के सभी पिछड़ों-अति पिछड़ों,गरीबों व वंचितों में सहमति है,इसके बावजूद इस मांग को बार बार केंद्र सरकार द्वारा खारिज किए जाने से समाज में आक्रोश व्याप्त है व देश एक बड़े आंदोलन की तरफ आगे बढ़ रेहा है। श्री चंदापुरी ने कहा कि यह मांग जातिगत मुद्दा नही है बल्कि देश हित से जुड़ा मुद्दा है जिसे तत्काल प्रभाव से देश भर में लागू किए जाने की व्यवस्था होनी चाहिए।श्री चंदापुरी ने केन्द्र सरकार से प्रश्न पूछते हुए कहा कि देश में मुसलमानों, एससी- एसटी और जानवरों तक की गिनती की जाती है फिर ओबीसी की गणना क्यों नही।

श्री चंदापुरी ने बताया कि देश व राज्य के पुनर्निमाण में गरीबों -वंचितों की भागीदारी सुनिश्चित करना ही संघ का उद्देश्य है व इसी उद्देश्य से सामाजिक न्याय के मुद्दे पर संघर्ष करने वाले हर एक संगठन को गोलबंद कर एक मंच पर लाने की तैयारी संघ कर रेहा है। बैठक को संघ के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव पवनदेव चंद्रवंशी, बिहार प्रदेश अध्यक्ष रोहन भगत मालाकार,महिला प्रदेश अध्यक्ष शांति साहू, कार्यालय सचिव गणेश रजक, युवा अध्यक्ष ओम प्रकाश यादव,अधिवक्ता देवविंद सिंह , अधिवक्ता राजीव रंजन , युवा महासचिव अंकित वर्मा, विजेंद्र सिंह आदि लोगों ने संबोधित किया।

Related Articles

Back to top button