बच्चों के चतुर्दिक विकास में पोषण का बड़ा महत्व होता है -स्वर्णिमा।

बच्चों के चतुर्दिक विकास में पोषण का बड़ा महत्व होता है -स्वर्णिमा।

जिलापार्षद ने युगल जोड़ी को दिया प्रस्सति पत्र।

जे टी न्यूज़

खानपुर,समस्तीपुर:- खानपुर प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल,भारत के सहयोग से मेल इंगेजमेंट कार्यक्रम के तहद बच्चों को कुपोषण से बचाने एवं उनके चतुर्दिक विकास के लिए छह माह का कार्यक्रम चलाया था जिसके अंतर्गत प्रखण्डक्षेत्र के दिनमानपुर उत्तरी पंचायत के मोदी टोल चनराहा,हरिटोल, सुरौल, बाबनघाट,भोलाटोल आदि गाँव के सफल युगल जोड़ी को आज स्थानीय जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह,संस्था के समन्वयक फरहान अलि फ़ैज़ी,समाजसेवी विश्ववन्धु राय के हाथों प्रस्सति पत्र दिया गया। इस अवसर पर संवादाता को सम्बोधित करते हुए जिलापार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि हम लोग गरीब प्रदेश में निवास करते हैं।गांव में संतुलित आहार की कठिनाई है जिसका प्रभाव बच्चों के शारिरीक एवं मानसिक विकास पर पड़ता है।उन्होंने कहा कि इस संस्था के द्वारा चलाया गया यह कार्यक्रम बच्चों के चौमुखी विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाऐगी।

उन्होंने संस्था के कार्यकर्ता की भूरी भूरी प्रसंशा करते हुए युगल जोड़ी से कहा कि जिस तरह आप छह माह तक अपने बच्चों को संतुलित आहार दिया है ठीक उसी तरह उनके आवश्यकतानुसार और मार्गदर्शन के अनुरूप समय समय पर उचित मात्रा में आहार देते रहेंगे।इस कृत्य से वच्चों में न सिर्फ कुपोषण भागेगा वल्कि नई पीढ़ी के उत्थान में मिल का पत्थर साबित होगा।
संस्था के फरहान अलि फैजी ने कहा कि विहार में आम तौर पर बच्चों की देखरेख सिर्फ माताएं करती है।इस कार्यक्रम के तहत पुरुषों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है।ताकि वे भी वच्चों की आवश्यकता को समझ सकें।साथ ही वच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु आवश्यक आहार की पूर्ति कर सकें।

मौके पर जिलापार्षद ने उषा देवी,धर्मेंद्र दास, पूनम देवी ,मंटुन दास, संजू देवी,रितेश दास, रेखा देवी,अर्जुन राय, मीना देवी,मुनिलाल राय, रुखसाना खातून,मो0नौशाद, रेखा देवी,अरविंद कुमार, रानी कुमारी, सर्वजीत पासवान,संगीता देवी,शिव राय, लीला देवी,वरुण साह आदि युगल जोड़ी को प्रस्सति पत्र दिया गया।
कार्यक्रम में डॉ लाल बाबू,सीआरपी कपल पप्पू कुमार व नेहा कुमारी,सीआरपी नितेश कुमार,शिक्षक मनोज झा,मो0 सितारे आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button