भाविप रक्सौल की अनुशंसा पर स्टेशन परिसर में रेल विभाग द्वारा सौ फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्य अंतिम चरण में

भाविप रक्सौल की अनुशंसा पर स्टेशन परिसर में रेल विभाग द्वारा सौ फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्य अंतिम चरण में
जेटी न्यूज

 

डी एन कुशवाहा

रक्सौल पूर्वी चंपारण- भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल की अनुशंसा पर रक्सौल रेलवे स्टेशन परिसर में सौ फीट ऊँचा रेल विभाग द्वारा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्य अंतिम चरण में है। उम्मीद जतायी जा रही है आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के पुनीत अवसर पर रक्सौल स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में राष्ट्रीय झंडा तिरंगा शान से लहरायेगा। ज्ञातव्य हो गत वर्ष अक्टूबर महीने परिषद द्वारा रेल प्रबंधक पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर को स्थानीय स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह के माध्यम से अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा इस बावत एक ज्ञापन दिया गया था। फिर दुबारा दिसम्बर तथा जनवरी महीने में भी इस बावत ज्ञापन सौंपा गया था।

गौरतलब है कि रेल प्रबंधक को प्रेषित ज्ञापन में इस बात को रेखांकित किया गया था कि देश के अन्य प्रमुख शहरों में राष्ट्रीय तिरंगा झंडा लगाया गया है, उसी तर्ज पर रक्सौल की ऐतिहासिक, पौराणिक एवं सामरिक महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए तिरंगा लगाना समयोचित है। परिषद का मानना है कि आजादी की 75वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव को चिरस्मरणीय बनाने एवं रक्सौल रेलवे स्टेशन को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए परिषद ने देश के गौरव व सम्मान का प्रतीक 100 फीट उँचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में रेल विभाग द्वारा लगाने का आग्रह किया गया था।

इस मंशा को सार्थक बनाने के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में प्रवेश करते ही मुख्य द्वार के पास 100 फीट का ऊँचा गगनचुंबी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा न केवल रेलयात्रियों को दीखेगा बल्कि शहरवासियों को भी काफी दूर से ही नजर आएगा। परिषद का इसके पीछे उद्देश्य यही है कि गगनचुंबी तिरंगे देखने से न केवल लोगों के बीच देशभक्ति की भावना जागृत होगी, बल्कि देश के प्रति कुछ कर गुजरने का जज्बा एवं नागरिक कर्तव्य पालन करने की भावना को और अधिक बल मिलेगा। भारत विकास परिषद रक्सौल इकाई के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी तथा सभी सदस्यों ने परिषद के आग्रह के आलोक में रेल विभाग द्वारा रक्सौल रेलवे स्टेशन परिसर में 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगाने के कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए आभार प्रकट किया है। उक्त आशय की जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है।

Related Articles

Back to top button