कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय पहुंचे दरभंगा कैरियर एडवांसमेंट स्कीम’ के तहत ‘प्रोफेसर’ पद पर पदोन्नति के लिए ऑप्शन लेटर मुख्यालय में जमा करवाया

कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय पहुंचे दरभंगा
कैरियर एडवांसमेंट स्कीम’ के तहत ‘प्रोफेसर’ पद पर पदोन्नति के लिए ऑप्शन लेटर मुख्यालय में जमा करवाया
जे टी न्यूज़

पूर्णिया : पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय मंगलवार की शाम विश्वविद्यालय राजनीति विज्ञान विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा पहुंचे और ‘ कैरियर एडवांसमेंट स्कीम’ के तहत ‘प्रोफेसर’ के पद पर पदोन्नति के लिए विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुनेश्वर यादव से ‘ऑप्शन लेटर’ अग्रसारित कराकर डिप्टी रजिस्ट्रार (द्वितीय) के कार्यालय में देर शाम तक उपस्थित सेक्शन ऑफिसर सुधांशु रंजन झा आदि के समझ जमा किए। विदित हो, प्रोफेसर के पद पर पदोन्नति के लिए नए रेगुलेशन के तहत नया और पुराना विकल्प दिया गया है। नए नियम के तहत ‘ अकादमिक प्रदर्शन ‘ बेहतर होना चाहिए। न्यूनतम मानदंड पुराने के तहत निर्धारित है। लेकिन फार्म भरने की ऑनलाइन’ जटिलता के चलते अधिकांश एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर के पद पर प्रोन्नति के लिए पुराने मानदंड ‘अपनाने’ के लिए बाध्य हैं।


मेरा व्यक्तिगत सुझाव है कि जिन लोगों ने प्रोफेसर के पद पर प्रोन्नति के लिए पूर्व में आवेदन जमा कर चुके हैं, उनसे ‘ ऑप्शन लेटर’ के साथ एक ‘फारमेट’ भरवाना चाहिए कि उनका ‘ अकादमिक प्रदर्शन सूचक’ (एपीआई) क्या है? अभ्यर्थी अपना अपना ‘एपीआई’ जमा करें। सेलेक्शन कमिटी जांच कर यथोचित निर्णय ले। जो क्राइटेरिया पूरा करे उसे नये का लाभ दे और शेष को पुराने के आधार पर।

प्रोफेसर के पद पर प्रोन्नति के आवेदन की सॉफ्ट कॉपी, पेन ड्राइव, एपीआई को विश्वविद्यालय द्वारा पहले ही भरवाकर जमा करा लिया गया है। विश्वविद्यालय को अपने शिक्षकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पुन: आवेदन के लिए ‘मानदंड’ की समीक्षा करें। ज्ञात हो कि डॉ. राय विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में एशोसिएट प्रोफेसर के पद पर पदस्थापित हैं। वर्तमान में ‘ लियन ” पर हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय, पटना में मंगलवार को 12 से दो बजे तक पूर्णिया विश्वविद्यालय की बजट समीक्षा बैठक में भाग लेने के बाद पूर्णिया लौटने के क्रम में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुनेश्वर यादव, विभाग के प्राध्यापक डॉ. मुकुल बिहारी वर्मा और प्रोफेसर रघुवीर रंजन से मोबाइल पर बात की और कहा कि शाम 4.30 बजे तक विश्वविद्यालय परिसर पहुंचेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि आइए, हम इंतजार करेंगे। करीब पांच बजे विश्वविद्यालय (नरगौना पैलेस) पहुंचे। विभागाध्यक्ष से ‘ऑप्शन लेटर’ अग्रसारित कराकर विश्वविद्यालय मुख्यालय में जमा कर पूर्णिया के लिए रवाना हो गए।


इस मौके पर विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मुनेश्वर यादव, सहायक प्राध्यापक रघुबीर रंजन, विभाग के शोधार्थी सिद्धार्थ राज, केशव कुमार, बड़ा बाबू प्रताप सिंह, छात्र नेता संतोष यादव, विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, पूर्व पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। सभी से शिष्टाचार भेंट हुई।
सभी ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जल्द से जल्द प्रोफेसर के पद पर पदोन्नत हों ताकि नये अवसर की तलाश शुरू किया जाए।

Related Articles

Back to top button