पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियां होगी प्रदर्शित

पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियां होगी प्रदर्शित

जे टी न्यूज़, गया :ज़िला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बौद्ध महोत्सव 2024 की तैयारी को लेकर महाबोधि संस्कृति केंद्र बोधगया के सभाकक्ष में बैठक की गई। उन्होंने बताया कि बौद्ध महोत्सव इस बार 19 जनवरी से प्रारंभ होकर 21 जनवरी तक तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

बौद्ध महोत्सव 2024 के सफल आयोजन हेतु 16 कार्यसमिति, कोषांग का गठन करते हुए वरीय नोडल पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा सदस्यों को नामित करते हुए बौद्ध महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां करवाने का निर्देश दिए हैं।16 कार्यसमिति, कोषांग यथा सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु कलाकारों का चयन कोषांग का दायित्व है कि अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा बिहार के ख्याति प्राप्त कलाकारों का चयन एवं आमंत्रण पत्र भेजना शामिल है। इस वर्ष पहली बार पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियां को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से स्टॉल लगाए जाएंगे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के 50 पंचायत का चयन किया जाएगा।

इन सभी पंचायत का स्टाल के माध्यम से पंचायत में किए गए विभिन्न उन्मुखीकरण कार्यक्रम, नई योजनाओं तथा अन्य जनहित में किए गए कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया है कि 8 जनवरी तक अपने-अपने पंचायत के मुखिया जी से उक्त पंचायत में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्राप्त कर ले। इस कार्य के लिए जिला पंचायत राज पदाधिकारी राजीव कुमार एवं सहयोगी के रूप में पिरामिड फाउंडेशन के नीरज कुमार को कोऑर्डिनेटर नामित किया गया है। सभी 50 पंचायत में से बेहतरीन स्टॉल लगाने वाले प्रथम विजेता, द्वितीय विजेता एवं तृतीय विजेता के मुखिया जी एवं पंचायत सचिव को बौद्ध महोत्सव के मंच से सम्मानित किया जाएगा। इस वर्ष बौद्ध महोत्सव के अवसर पर बौद्ध महोत्सव थीम के साथ कॉफी मग बनाए जाएंगे। शिक्षा विभाग के माध्यम से शिक्षा से संबंधित विभिन्न न्यूज़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।जीरो वेस्ट के तर्ज पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर कालचक्र मैदान सहित बोधगया नगर परिषद के क्षेत्र में जीरो वेस्ट कार्यक्रम चलाया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने बोधगया के सभी मॉनेस्ट्री एवं होटल के मालिकों से अपील किया है कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर अपने अपने मॉनेस्ट्री एवं होटल को आकर्षक लाइटों के साथ सजावट करवाये ताकि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर लाखों लाख की संख्या में विशेष कर विदेशी पर्यटक बोधगया आते हैं और बोधगया की एक अच्छी छवि प्रस्तुत हो यही सबसे अपील है। इसके अलावा रिवरसाइड एवं दो मोहान साइड के प्रमुख सड़कों के साथ-साथ विभिन्न चौक चौराहो पर नगर परिषद बोधगया द्वारा आकर्षक लाइट से सुसज्जित करवाया जा रहा है।इस वर्ष बौद्ध महोत्सव के अवसर पर 70 की संख्या में विभागीय स्टाल भी लगाया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा गया जिले में किए गए बड़े-बड़े योजनाओं को प्रदर्शित करेंगे। जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि अपने देख-रेख में योजनाओं के थीम का समीक्षा कर ले। इसके अलावा ग्राम श्री मेला भी कालचक्र के मैदान में बनाया जाएगा। इसमें कुल 80 स्टाल लगाए जाएंगे। इस ग्राम श्री मेला में बंगाल, झारखंड, सहारनपुर, आसाम, जम्मू कश्मीर, राजस्थान सहित 15 विभिन्न राज्यों एवं स्थानीय लोगों को भी स्टॉल लगाने का मौका दिया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि उक्त स्लॉट में हर प्रकार की सामग्री रखें। वैसा सामग्री रखें, जो लोकल मार्केट में कम दिखता हो।आम लोग जिसे कम देखते हो और यहां इस ग्राम श्री मेला में देखने का मौका मिले ताकि उन्हें एक आकर्षक रूप का माहौल मिले और वह सामग्री को खरीद सके।इस वर्ष फूड स्टॉल का 19 काउंटर बनाए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से नालंदा, चंपारण इत्यादि के प्रसिद्ध व्यंजनों को प्रदर्शित किया जाएगा। नीरा से निर्मित तिलकुट, नीरा से निर्मित गुड मीठा को भी लोगों के बीच स्टॉल लगाया जाएगा।

इसके अलावा जीविका की रसोई का भी प्रदर्शित किया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने कहा कि बिहार के प्रमुख व्यंजन जिसका एक विशेष खासियत हो, उसे हर हाल में प्रमोट करने का कार्य करें। महिला महोत्सव भी इस वर्ष एक भव्य रूप से करवाने का निर्देश डीपीओ आईसीडीएस को दिया गया है। महिला महोत्सव के अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता मेहंदी प्रतियोगिता सहित अन्य जितने भी प्रतियोगिता है उसके लिए रूपरेखा तैयार कर ले।बुद्ध महोत्सव के अवसर पर परिवहन एवं ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया है इसके लिए अभी से ही अनुमंडल पदाधिकारी एवं ट्रैफिक डीएसपी को निर्देश दिया गया है कि अपने स्तर से भी विभिन्न पदाधिकारी के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार कर ले ताकि ट्रैफिक रेगुलेट अच्छे तरीके से किया जा सके।

इस समीक्षा बैठक में सचिन बीटीएमसी को निर्देश दिया गया कि निगम मॉनेस्ट्री के संबंधित पदाधिकारी एवं बोधगया के विभिन्न मॉनेस्ट्री के प्रमुख मॉन्क्स के साथ बैठक कर उन्हें बौद्ध महोत्सव से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करवाए ताकि उनकी भी पूरी सहभागिता प्राप्त हो। जिला पदाधिकारी ने सभी कोषांगों के वरीय नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने कोषांगों के पदाधिकारी से समन्वय कर कार्य आवंटित करते हुए समय अवधि के अंदर दिए गए कार्यों को अच्छे तरीके से पूर्ण करावे ताकि इस वर्ष और बेहतर रूप से बौद्ध महोत्सव का स्वरूप दिया जा सके। सफाई एवं पेयजल व्यवस्था कोषांग का दायित्व है कि बोधगया संपूर्ण क्षेत्र की साफ-सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था को दुरुस्त रखना है।

कालचक्र मैदान में पर्याप्त संख्या में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराना, पूर्व से अधिष्ठापित शौचालय यूरेनियल तथा पियाऊ की पूरी तरह मरम्मत करवाना, कार्यक्रम स्थल पर लगातार फॉगिंग करवाना शामिल है।स्वास्थ्य व्यवस्था कोषांग का दायित्व है कि विशिष्ट अतिथियों, अतिथियों, कलाकारों, पर्यटकों एवं कार्यक्रम में भाग लेने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना शामिल है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बोधगया में पर्याप्त बेड, जीवन रक्षक दवाइयां, एंबुलेंस, पर्याप्त चिकित्सक एवं कर्मी की प्रतिनियुक्ति इसके अलावा पांच एंबुलेंस एवं चलंत स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। आमंत्रण कार्ड, ब्रोशर, स्मारिका कोषांग का दायित्व है कि आमंत्रण कार्ड, ब्रॉसर, स्मारिका का प्रारूप तैयार करना, मुद्रण एवं वितरण कराना शामिल है। विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था कोषांग का दायित्व है कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर श्रद्धालुओं, पर्यटकों एवं विशिष्ट अतिथियों के लिए अलग-अलग दीर्घा बनाकर बैठने की व्यवस्था कराना तथा कार्यक्रम स्थल की समुचित विधि व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था संधारित करना है। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापन, संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर पदाधिकारी का डेप्लॉयमेंट, अति विशिष्ट व्यक्तियों विशिष्ट व्यक्तियों तथा दर्शक के लिए एग्जिट प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है।सेमिनार, सर्व धर्म सभा, पदयात्रा कोषांग का दायित्व है कि देश विदेश के विद्वानों को आमंत्रित कर सेमिनार, सर्व धर्म सभा, पदयात्रा जो डुंगेश्वरी से महाबोधि मंदिर तक आयोजन होता है। उसके लिए पूरी तैयारियां कर ले।

इसके बाद आपदा प्रबंधन कोषांग तथा नियंत्रण कक्ष कोषांग का दायित्व है कि कार्यक्रम स्थल पर 24 * 7 घंटा नियंत्रण कक्ष की स्थापना करते हुए विभिन्न आने वाले कॉल को फॉलो करते रहें हैं।इस बैठक में उप विकास आयुक्त, सचिव बीटीएमसी, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता लोक शिकायत, अपर समाहर्ता विभागीय जांच, अपर समाहर्ता आपदा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, पुलिस उपाधीक्षक ट्रैफिक, ज़िला कल्याण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी पर्यटन शाखा, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, निदेशक डीआरडीए, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता नजारत शाखा, सिविल सर्जन सहित सभी कोषांग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button