बौद्ध श्रद्धालुओं द्वारा सुजाता झान यात्रा का जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बौद्ध श्रद्धालुओं द्वारा सुजाता झान यात्रा का जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जे टी न्यूज़ , गया :ढूंगेश्वरी पहाड़ स्थित तलहटी से भव्य ज्ञान यात्रा गुरुवार को निकाली गई है।जो सेनानी ग्राम स्थित सुजाता स्तूप तक पहुंची हू। इस ज्ञान यात्रा में जिला प्रशासन के कई पदाधिकारियों के साथ साथ कई देशों के बौद्ध भिक्षु और श्रद्धालु शामिल हुए हैं। इस ज्ञान यात्रा को गया के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है। इस ज्ञान यात्रा में शामिल लोग बुद्धं शरण गच्छामि का गुजमान करते हुए चल रहे थे। सुजाता स्तूप पहुंचने पर थाईलैंड से आई द मदर हैंड मेडिटेशन सेंटर अंडर होली सोल चैरिटेबल ट्रस्ट वाराणसी के अध्यक्ष अजान यानार्वी चंद्रकदमोत्री उर्फ बड़ी मां ने सभी को पवित्र खादा और पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया है ।इसके बाद जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ बड़ी मां ने स्तुपा का परिक्रमा किया गया है।

बड़ी मां ने बौद्ध भिक्षुओं को बताया की सिद्धार्थ गौतम अपने ज्ञान की प्राप्ति के लिए प्रागबोधि में तपस्या किए थे। उसी के रास्ते वे ज्ञान की खोज में सेनानी ग्राम पहुंचे और यहां भी तपस्या किए हैं। तपस्या करते देख सेनानी ग्राम के महारानी सुजाता ने उन्हें अपने हाथों से खीर खिलाई थी। जिसके बाद सिद्धार्थ गौतम को बोधी वृक्ष के पास इन्हें भी ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। वे भगवान बुद्ध के नाम से प्रचलित हुए हैं ।

थाई देवी ने ज्ञान यात्रा में शामिल श्रद्धालुओ के लिए चाय और नाश्ता के साथ खीर भी खिलवाई थी। इस ज्ञान यात्रा में लगभग पांच सौ लोग शामिल थे। प्रत्येक वर्ष बौद्ध महोत्सव से पहले ज्ञान यात्रा निकाली जाती है।जिसमे बीटीएमसी और जिला प्रशासन की सहयोग से इस रास्ते को साफ सफाई,पंडाल और नाश्ता,पानी के साथ अन्य व्यवस्थाओं पर लाखो रुपए खर्च किया जाता है। दो दिन पूर्व से ही नगर परिषद के कर्मचारी इस रास्ते को साफ सफाई करवाने में लगे थे। बड़ी मां की इस कार्यक्रम के कारण प्रत्येक वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।

 

Related Articles

Back to top button