संयुक्त किसान मोर्चा तथा केंद्रीय श्रम संगठनों ने बगही पुल पर नौतन रोड को किया जाम

संयुक्त किसान मोर्चा तथा केंद्रीय श्रम संगठनों ने बगही पुल पर नौतन रोड को किया जाम


जे टी न्यूज़, बेतिया : आज ग्रामीण भारत बंद तथा औद्योगिक हड़ताल के अवसर पर पश्चिम चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया को जोड़ने वाली प्रखंडों के नौतन , योगापट्टी, चनपटिया , मझौलिया , सरिसवा बाजार के सड़कों को जाम किया गया । यह सड़क जाम जिला में चल रहे मैट्रिक की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल पहुंच जाने के बाद सड़क जाम किया गया । सड़क जाम 1.30 बजे दिन से प्रारंभ हुआ । बेतिया– नौतन सड़क को बगही पुल पर सैकड़ो की तादाद में उपस्थित किसानों ने जाम किया। इस अवसर पर सड़क जाम का नेतृत्व करते हुए बिहार राज्य किसान सभा के उपाध्यक्ष प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि आज पूरा देश संयुक्त किसान मोर्चा तथा केंद्रीय ट्रेड यूनियन के आह्वान पर बंद है । यह बंद केंद्रीय सरकार की किसान , मजदूर विरोधी नीतियों तथा उनके वादा खिलाफी के विरुद्ध है ।

पिछले दिनों दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को समाप्त करने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि किसान घर जाएं हम एमएसपी को कानूनी दर्जा देंगे । C2 + 50% स्वामीनाथन कमीशन के अनुशंसाओं के आधार पर फसल में लागत का डेढ़ गुना दाम देंगे । सभी किसानों को कृषि कर्ज से मुक्त करेंगे । 2020 बिजली बिल को समाप्त करेंगे । उन्होंने यह भी कहा था कि दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन करने के दरमियान 750 किसान जो शहीद हुए हैं । उनके परिवार को मुआवजा देंगे। लखीमपुर खीरी के पांच किसानों के हत्यारा गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर हत्या का मुकदमा चला कर गिरफ्तार करेंगे। लेकिन एक भी मांग पूरा नहीं किया गया। मोदी सरकार लगातार देश के मजदूरों के अधिकारों पर हमले कर रही है। उनको भारतीय संविधान से प्राप्त 44 श्रम कानूनो को समाप्त कर चार श्रम संहिता में बदल दिया है और लगातार मजदूरों के मांगू को अस्वीकार किया जा रहा है । उनको महंगाई के आधार पर मिलने वाले वेतन में कटौती की जा रही है । उनको सभी सुविधाओं से वंचित किया जा रहा है ।इसलिए संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने संयुक्त रुप से ग्रामीण भारत बंद तथा औद्योगिक हड़ताल का राष्ट्रव्यापी आह्वान किया है।

नौतन सड़क जाम को खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभुनाथ गुप्ता,अध्यक्ष प्रकाश वर्मा, म. हनीफ , सीटू के जिला सचिव शंकर कुमार राव,किसान किसान सभा के नौतन अंचल अध्यक्ष नंदलाल ठाकुर , अवध बिहारी प्रसाद , बैरिया अंचल सचिव सुनील यादव, संजय कुमार राव , अभिषेक कुमार राव, नौजवान सभा के जिला सचिव संजीव कुमार राव , असर्फी प्रसाद, हरिशंकर यादव,किसान सभा बलिराम भवन के नेता बबलू द्विवेदी, जयकांत द्विवेदी , ध्रुवनाथ तिवारी, दुर्गा सिंह , चंद्रिका साह बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के जिला अध्यक्ष लालबाबू यादव आदि ने सभा को सम्बोधित किया। सभा का संचालन प्रभुनाथ गुप्ता ने की।

Related Articles

Back to top button