*श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंचा दानापुर जंक्शन रेलवे स्टेशन…

पटना::- पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन पटना के दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंच गयी। जयपुर से 1100 से ज्यादा यात्रियों को लेकर बिहार पहुँच गयी है। ट्रेन के दानापुर स्टेशन पर पहुंचते ही प्रशासनिक टीम एक्शन में आ गयी है। सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग कराई जाएगी।इसके बाद बसों से यात्रियों को उनके जिले के लिए भेजा दिया जाएगा।

लॉक डाउन के बीच बिहार में पहली स्पेशल  ट्रेन शनिवार दोपहर दानापुर जंक्शन  पहुंची।जयपुर से चली ये स्पेशल ट्रेन के दोपहर 2:00 बजे के लगभग दानापुर स्टेशन पहुंचते ही ट्रेन में बैठे छात्रों और मजदूरों के चेहरे पर खुशी और आंखों में छलकते आंसू स्पष्ट नज़र आ रहे थे।

जो भी लोग ट्रेन से दानापुर पहुंचें है उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। दानापुर के पास ही रेलवे हाई स्कूल में सभी की स्क्रीनिंग के लिए ले जाया गया है। यहां से सभी को बसों से अपने-अपने जिलों के लिए भेज दिया जाएगा।

संदिग्ध लोगों के लिए स्पेशल तैयारी की गई है। उन्हें  रोक कर आइसोलेट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही जो भी लोग आ रहे हैं उन्हें क्वारंटाइन सेंटर के साथ ही साथ घर में 21 दिनों के लिए क्वारंटाइन में भी रहना होगा।

स्पेशल ट्रेन से आये लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इस लिए रेलवे के अधिकारियों, रेलवे के कर्मचारियों सहित सेना के जवानों को भी लगाया गया है। इसकी मॉनिटरिंग पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि कर रहे हैं।

जिलाधिकारी  दानापुर स्टेशन पहुंचे और अधिकारियों तथा कर्मचारियों को कई दिशा निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि अभी एक ट्रेन जयपुर से चलकर पटना पहुंचने वाली है। इसके बाद अगर जरूरत पड़ी तो और भी ट्रेन छात्रों को और मजदूरों को लाने के लिए चलाया जा सकता है।

वहीं पटना जिला प्रशासन ने दूसरे राज्‍यों से आने वाले मजदूरों के लिए जिला में 99 क्‍वारंटाइन सेंटर तैयार किये हैं। दूसरे राज्यों से पटना पहुंचने वाले मजदूरों को उनके जिलों तक पहुंचाने के लिए दानापुर जंक्शन पर 150 बसें लगायी गयी हैं। सभी मजदूरों को स्‍क्रीनिंग करने के बाद उसके जिला मुख्यालयों तक भेज जायेगा।

वहां से संबंधित जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि लोगों के प्रखण्डों में बने क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाये। वहीं मजदूरों को प्रखण्डों में बने क्वारंटाइन सेंटर तक ले जाने और वहां क्वारंटाइन करने और सभी सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी SDO को दी गई है। संबंधित अनुमंडल के SDO सभी सुविधाओं की मॉनिटरिंग करेंगे।

Related Articles

Back to top button