स्वछता अभियान के संगरक्षक ही अनदेखी कर रहे है इस अभियान की

 

सोनाराय ठाढ़ी प्रखण्ड कार्यालय स्थित शौचालय है नर्कमय स्थिति में

 

महिला तथा पुरुष आगंतुक खुले में शौच को हैं मजबूर

जेटी न्यूज

देवघर -जहां एक ओर स्वछता अभियान को अंतरराष्ट्रीय अभियान बनाने में सरकार शासन और समाज के लोग अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे है वही देवघर जिला के सोनाराय ठाढ़ी प्रखण्ड कार्यालय का आलम इससे एक दम इतर है।

प्रखंड कार्यालय सोनारायठाढ़ी में बना शौचालय महामारी जैसे बीमारी होने की लोगों को दावत दे रहा है और लोग इससे परेशान भी है ।बावजूद इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है ।जबकि सरकार द्वारा निर्देश जारी किया जा चुका है की प्रखंड कार्यालय एवं पंचायत सचिवालय मे पहुंचने वाले आगंतुकों के लिए शौचालय एवं बैठने की व्यवस्था करना है।

परंतु ऐसा नहीं हो रहा है कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिला आगंतुकों को हो रही है जिन्हें शौचालय जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिस कारण खुले मैदान में शौच करने के लिए सभी मजबूर है।

 

ज्ञात हो खुले में शौच मुक्त करने के लिए सरकार के द्वारा लगातार कई तरह के गाईड लाइन जारी किया जाता रहा है कई पंचायतों और प्रखण्डों के अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरुष्कार से भी नवाजा गया है बावजूद यह समझ से परे है कि प्रखण्ड कार्यालय में बैठने वाले अधिकारी भी इसकी अनदेखी कर रहे है नतीजा प्रखण्ड कार्यालय पहुंचने वाले आम महिला और पुरूषों को इससे होने वाली परेशानियों से दो दो हाथ करना पड़ रहा है।

वही प्रखण्ड कार्यालय पहुंचने वाले लोगों की मानें तो शौचालय की साफ़ सफाई को लेकर कई बार प्रखण्ड कार्यालय के अधिकारियों से गुहार लगाई है पर इनकी बातों से शायद प्रखण्ड के अधिकारियों को कुछ लेना देना नहीं है और मामला वही ढाक का तीन पात ही है।बरहाल अब देखना होगा खबर प्रकाशित होनें के बाद जिला के वरिय अधिकारी इस ओर संज्ञान लेते है या मामला यूंही पड़ा रहेगा?

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button