कोरोना संक्रमण के प्रति रहें सावधान घर पर ही करें अर्घ्य दान – डीएम, छठ पूजा के दौरान नहीं होंगे कार्यक्रमो के आयोजन, 

 

कार्यालय, जेटी न्यूज

समस्तीपुर। लोक आस्था के महा पर्व छठ पूजा के अवसर पर किसी प्रकार के मेला, जागरण या सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर ने उक्त बातें छठ पूजा की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में उक्त बातें कही। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जिला के लोगों से यह अपील करता है कि वह अपने घरों पर ही छठ पूजा करें। बताते चलें कि मंगलवार को जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में छठ पर्व 2020 के अवसर पर प्रशासनिक व्यवस्था/विधि व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु वीसी के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पीएचसी प्रभारी पदाधिकारी, थाना प्रभारी और जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिसमे डीएम श्री शुभंकर ने लोगों से अपील की कि शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी नदियों एवं तालाब घाटों पर कोविड-19 के संक्रमण के फैलाव को रोकने हेतु छठ पर्व के दौरान सुबह एवं शाम के अर्घ्य दान घर पर ही करें।

साथ ही छठ पर्व के आयोजन के दौरान मास्क के प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करें। इसके अलावा गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश के आलोक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारियों को प्रखंड वार छठ घाटों की सूची और प्रतिबंधित घाटों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी घाटों पर पानी की गहराई नाप कर सुरक्षा हेतु बैरिकेडिंग कार्य एवं खतरे के संकेत हेतु लाल झंडा लगवाने का निर्देश दिया गया। श्रद्धालुओं व छठ व्रतियों के साथ महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करने एवं जागरूकता के लिए घाटों पर पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम लगवाने, एवं घाटों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कराने हेतु जिला पदाधिकारी ने बीडीओ और सीओ को संयुक्त रूप से निर्देश दिया।

स्थानीय छठ पूजा समितियों से समन्वय स्थापित कर घाटों पर की जाने वाली व्यवस्था को सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया। छठ घाटों पर नाव एवं गोताखोर की प्रतिनियुक्ति कराने व मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक प्रबन्धन हेतु अनुमंडल पदाधिकारी को पूर्ण जिम्मेदारी दी गई जबकि

छठ घाट पर विधि व्यवस्था संधारण के लिए दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, मुख्यालय डीएसपी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ, नजारत उप समाहर्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, नगर कार्यपालक पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button