आजाद हिंद फौज के संस्थापक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 124 वी जन्मदिवस पर सम्मान समारोह का हुआ आयोजन।

 

जेटी न्यूज।

बेतिया/पश्चिम चम्पारण:- स्थानीय नगर थाना क्षेत्र स्थित नया टोला के सत्याग्रह भवन में,सम्मान समारोह का आयोजा किया गया जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सच्चे मित्र ,अरविंद मुखर्जी के निवास स्थान पर किया गया! विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों बुद्धिजीवियों ने भाग लिया !

स्वतंत्रता सेनानी सह आजाद हिंद फौज के संस्थापक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 124 वी जन्मदिवास को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सच्चे मित्र ,स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी को ” राष्ट्रीय सम्मान” से सम्मानित किया गया !नेताजी सुभाष चंद्र बोस  को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बचपन के मित्र ,स्वतंत्रा सेनानी, स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी के निवास स्थान ,वार्ड नंबर 25 में उनके घर जाकर सम्मानित किया गया ,यह सम्मान उनके परिजनों को सम्मान स्वरूप दी गई!

इस अवसर पर सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डॉ0 एजाज अहमद ने कहा कि सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन एवं चंपारण की जनता की ओर से एक छोटा सा प्रयास है ताकि राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन में चंपारण के स्वतंत्रता सेनानियों एवं अपने पुरखों के योगदान को नई पीढ़ी, आम जनमानस से आह्वान करते हुए कहा का कहा था कि तुम मुझे खून दो मैं तुझे आजादी दूंगा! राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन को और भी धारदार बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण अवसरों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने, पश्चिम चंपारण का दौरा किया था!

बार 26 अगस्त 1939 ई0 को मुजफ्फरपुर तिलक मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करने के बाद बेतिया पश्चिम चंपारण की ओर रुख किया था!  शाम में बेतिया सदर अस्पताल के समीप अपने बचपन के मित्र अरविंद मुखर्जी के घर ठहरे एवं रात्रि विश्राम किया! सुबह सवेरे विपिन मध्य विद्यालय, मीना बाजार चौक, छोटा रमना एवं सोवा बाबू चौक पर हजारों बाजार लोगों को संबोधित किया था! दूसरी बार पुन: 06फरवरी 1940 को मुजफ्फरपुर होते हुए बेतिया पहुंचे एवं पुन: अपने बचपन के मित्र अरविंद मुखर्जी के घर ठहरे! मीना बाजार एवं छोटा रमला के मैदान में हजारों हजार लोगों ने राष्ट्रीय आंदोलन के लिए आयोजित आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लिया था!

आज भी उन ऐतिहासिक सभाओं की तस्वीरें बेतिया स्थित अरविंद मुखर्जी के निवास स्थान , सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के कार्यालय एवं जिला अधिकारी महोदय के कार्यालय में देखी जा सकती है! स्मरण रहे कि मेहसी  के नागरिक पुस्तकालय के विजिटर्स बुक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा 6 फरवरी 1940 यादें सुरक्षित हैं ! जहां पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पब्लिक लाइब्रेरी देखने के बाद विजिटर्स बुक में पब्लिक लाइब्रेरी की प्रशंसा की थी! पिछले वर्ष सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन के प्रयासों के बाद स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी के घर जो वार्ड नंबर 25 में अवस्थित है 23 जनवरी 2019 को सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में जिला अधिकारी निलेश चंद्र देवरे ,कार्यपालक पदाधिकारी एवं सिटी मैनेजर नगर परिषद बेतिया  द्वारा स्वर्गीय अरविंद मुखर्जी जी के परिजनों को उनके निवास स्थान पर सम्मानित किया गया था।।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button