बिजली उपभोक्ताओं की जेब पर बढ़ा बोझ, BERS ने बढ़ाई दरें, सरकार दे सकती है अनुदान

जेटी न्यूज़
संजीव मिश्रा
बिहार :महंगाई से जूझ रही जनता को बिहार विद्युत विनियामक आयोग (बीईआरसी) ने होली के मौके पर जोर का झटका दिया है। आयोग ने बिजली की दरों में वृद्धि कर दी है। दरों में 0.63 फीसदी की वृद्धि की गई है। नई दरें एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी। ऐसे में अब ग्राहकों को बिजली के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। इससे पहले कंपनी ने बिजली दरों में 9.22 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव दिया था।

बिहार विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने शुक्रवार को नॉर्थ और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की याचिका पर यह फैसला सुनाया। आयोग का यह निर्णय अनुदान रहित बिजली दरों पर सुनाया गया है। अभी राज्य सरकार की ओर से बिजली दरों में अनुदान की घोषणा होनी बाकी है। इसके बाद तय होगा कि उपभोक्ताओं को किस दर पर बिजली बिल का भुगतान करना होगा।
*स्मार्ट मीटर में तीन फीसदी की छूट*

बिहार में लग रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्तओं को तीन फीसदी की छूट मिलेगी। नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। कंपनी के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए आयोग ने कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को तीन फीसदी की छूट मिलेगी। इससे लोगों में इस मीटर के प्रति रूझान बढ़ेगा।
*चार के बदले तीन स्लैब*

कंपनी के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए आयोग ने चार के बदले तीन स्लैब कर दिए हैं। इसके तहत अगर ग्रामीण इलाके के उपभोक्ता 100 यूनिट से अधिक बिजली खपत करेंगे तो उन्हें अधिक पैसे देने होंगे। इसी तरह शहरी इलाके में अगर 300 यूनिट से अधिक बिजली खपत करने पर अधिक पैसे देने होंगे।

Related Articles

Back to top button