सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग पहली जून से लागू करने की तैयारी

महानिदेशक - Bureau of Indian Standardsबीआईएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी

नई दिल्ली: सरकार पहली जून से सोने के आभूषणों पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है. अभी यह स्वैच्छिक है. केंद्र ने सोने के आभूषणों तथा कलाकृतियों के लिए हॉलमार्किंग को इस साल 15 जनवरी से अनिवार्य बनाने का एलान नवंबर 2019 में किया था. लेकिन, जौहरियों की मांग और कोरोना की महामारी को देखते हुए इसे 1 जून से लागू करने का फैसला किया गया था.

जौहरियों ने कहा था कि हॉलमार्किंग के लिए जरूरी तैयारी और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के पास पंजीकरण कराने के लिए उन्हें समय चाहिए. फिर कोविड-19 महामारी के बीच सर्राफा कारोबारियों की मांग पर समयसीमा इस साल 1 जून कर दी गयी थी.

Modi government big decision on onion prices fixed storage limit प्याज की  बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला- तय की भंडारण सीमा - News  Nation
उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन

उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने यहां वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”और सयम बढ़ाने की मांग नहीं है. बीआईएस जौहरियों को हॉलमार्किंग की मंजूरियां देने में लगा है.”

बीआईएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने कहा, ”हम जून से हॉलमार्किंग अनिवार्य करने के लिए तैयार हैं. हमें इस तारीख को आगे बढ़ाने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.” अभी तक 34,647 सर्राफा कारोबारियों ने बीआईएस के पास पंजीकरण कराया है.

उन्होंने कहा, ”हमें उम्मीद है कि अगले एक-दो माह में पंजीकरण का आंकड़ा एक लाख पर पहुंच जाएगा. पंजीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन और स्वचालित बनाया गया है.” एक जून से सर्राफा कारोबारियों को सिर्फ 14, 18 और 22 कैरट के सोने के आभूषण बेचने की अनुमति होगी.

 

(सौजन्यः इकोनोमिक टाईम्स)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार

 

Related Articles

Back to top button