सराहनीयः प्रखंड परिसर में नवजात शिशुओं के स्तनपान हेतु बना अमृत कक्ष

चेरियाबरियारपुर/बेगूसरायः नवजात शिशुओं को बेहिचक स्तनपान कराने के लिए प्रखंड परिसर के मैदान में अमृत कक्ष का निर्माण किया गया है. उक्त कक्ष के निर्माण में प्रखंड विकास पदाधिकारी कर्पूरी ठाकुर की अहम भूमिका है. जानकारी अनुसार अपने विभिन्न कार्यों से प्रखंड कार्यालय पहुंचने वाली महिलाओं को अब अपने बच्चों को स्तनपान कराने में हिचकिचाहट महसूस नहीं होगी. चूंकि उक्त अमृत कक्ष मे पुरूषों के प्रवेश पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. जिससे माताओं को जहां अपने शिशुओं को स्तनपान कराने में सहूलियत होगी. वहीं समय-समय स्तनपान नहीं कराने से बच्चों की सेहत पर पड़ने वाले दुर्गामी परिणाम से भी शिशुओं की सुरक्षा होगी.

St Paul Teachers Training College, Birsinghpur: Admission 2021, Courses,  Fee, Cutoff, Ranking, Placements & Scholarship

बताया जाता है प्रखंड विकास पदाधिकारी ने धात्री महिलाओं की परेशानी देख एक नई पहल करने का निर्णय लिया. जिसमें पिरामल फाउंडेशन के बीटीओ दीपक मिश्रा का भरपूर सहयोग मिल रहा है. इस संबंध में श्री मिश्रा ने बताया खुले तौर पर स्तनपान कराने में महिलाएं हिचकिचाती हैं. जिसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है तथा बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं. लेकिन अब अमृत कक्ष मे माताएं सुरक्षित तरीक़े से अपने बच्चों को स्तनपान करा सकेंगी. इसके लिए नवनिर्मित प्रतीक्षा कक्ष के बगल वाले रूम को नया रूप दिया गया है. साथ ही रूम के बाहर दीवार लेखन कराया है. जिससे महिलाएं आसानी से अमृत कक्ष का पहचान कर सकेंगीे. बीडीओ ने बताया नवजात बच्चों को समय पर दूध पिलाना अनिवार्य होता है. समय पर मां का दूध पीने से ही बच्चे का विकास होता है तथा उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे मे सार्वजनिक जगहों पर अमृत कक्ष का निर्माण बच्चों की सेहत के दृष्टिकोण से मील का पत्थर साबित होगा.

 

(संवाददाताः रामाधार सहनी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार 

Related Articles

Back to top button