कोविड-19 टेस्टिंग करने जाएगी स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम:– जिलाधिकारी।

जे टी न्यूज़/ बेतिया।

जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने एवं बचाव हेतु जिले में किये जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में, जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व की अपेक्षा रिकवरी रेट में वृद्धि हुई है। जहां एक समय रिकवरी रेट 62 प्रतिशत पर चला गया था, वहीं आज की तिथि में यह 89 प्रतिशत हो चुका है। लेकिन इस वृद्धि से संतोष करने की आवश्यकता नहीं है और अत्यधिक सजग होकर कार्य करने की आवश्यकता है,जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी कोविड-19 एक्टिव मामलों का अनुश्रवण लगातार किया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निबटा जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऐसे भी दृष्टांत मिले हैं, जहां लोग प्रारंभिक लक्षणों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और ऐसे मामले ही आगे चलकर गम्भीर हो जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम के द्वारा लोगों की टेस्टिंग की कार्रवाई की जाएगी।
समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 40 से ज्यादा मोबाईल टीम का गठन किया जा रहा है। इसके लिए सभी संबंधितों को पूर्व में पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिलाधिकारी निदेश दिया कि इस कार्य में संलग्न सभी कर्मियों की प्रतिदिन ब्रीफिंग एवं डी-ब्रीफिंग किया जाय। ब्रीफिंग के तहत जहां उन्हें क्षेत्र में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य की बारीक से बारीक जानकारी दिया जाय। वहीं डी-ब्रीफिंग के तहत उनके क्षेत्र के अनुभव, आवश्यक सुझाव की जानकारी ली जाय।

सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि हाउस-टू-हाउस टेस्टिंग के लिए डब्लूएचओ के सहयोग से माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है जो घर-घर विजिट कर टेस्टिंग का काम कर रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निदेशित किया गया कि मोबाईल वैन में टेस्टिंग से संबंधित बड़े आकार के बैनर लगाए जाएं, ताकि उसकी पहचान हो सके। इन बैनरों पर आवश्यक संस्थानो यथा जिला कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर एवं टेलीमेडिसीन केन्द्र, डीसीएच, डीसीएचसी, सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारियों के नम्बर भी प्रचारित कराया जाए। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निदेशित किया कि वे प्रचार वाले वाहन को भी इस कार्य में संलंग्न करें।

प्रचार वाहन के माध्यम से मोबाइल टीम के माध्यम से किए जाने वाले टेस्टिंग से संबंधित जानकारी का प्रचार-प्रसार किया जाय। साथ ही संलंग्न किए जाने वाले दल को पर्याप्त प्रशिक्षण भी देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से जिले के एक-एक पंचायत एवं गांवों को कभर कर लिया जाएगा, जो संक्रमण की रोकथाम में सहायक होगा।
जिलाधिकारी ने यह भी निदेशित किया कि जो भी कर्मी टेस्टिंग कार्य करेगा उसे सुरक्षात्मक कीट में रहना आवश्यक होगा। वहीं प्रतिदिन मोबाईल वैन को सैनिटाईज भी कराया जाए।

Related Articles

Back to top button