घनघोर वर्षा के बीच माकपा ने मनाया संकल्प दिवस

जे टी न्यूज़ -: भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की बिहार राज्य कमेटी के आह्वान पर आज कामरेड अजीत सरकार के शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । इस अवसर पर पश्चिम चंपारण जिले के अनेक प्रखंडों में प्रदर्शन एवं संकल्प लिया जा रहा है । आज ही के दिन 1998 में कॉमरेड अजीत सरकार जो पूर्णिया से मकापा के विधायक थे और गरीबों के संरक्षक थे । जिनके नेतृत्व में 40 हजार एकड़ जमीन पूर्णिया के धरती पर गरीबों के बीच बांटा गया था । 1980 से 1998 तक लगातार वे विधायक रहे । जिनकी हत्या पप्पू यादव के सहयोग से अपराध कर्मियों ने कर दी । आज हम उनके शहादत दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाते हुए यह संकल्प ले रहे हैं कि पश्चिम चंपारण में तमाम पर्चाधारियों को जमीन पर जब तक कब्जा नहीं मिलता । भूमिहीनों को जमीन तथा आवास की गारंटी नहीं होती । सभी को खाने की व्यवस्था तथा मनरेगा के माध्यम से ₹600 मजदूरी पर काम नहीं मिलता । कोरोना के इस संक्रमण काल में सभी परिवारों को साढ़े सात हजार रुपए विशेष सहायता राशि सरकार द्वारा नहीं दिया जाता , तो हम जिले में इस लड़ाई को लड़ेंगे।

साथ ही इस संकल्प दिवस के अवसर पर संकल्प लिया गया कि आज से बिहार सरकार हिसाब दो आंदोलन की शुरुआत होगी और जनहित में गरीबों के लिए बिहार सरकार के द्वारा कौन सी कार्रवाई की गई । किसानों के हित में क्या किए गए । आज एमएसपी का कितना लाभ किसानों को मिला । बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता की कौन सी योजनाएं बनाई गई । उनके बचाव के लिए और उनके फसल नुकसान के बाद हर्जाने के रूप में बिहार सरकार द्वारा कितना मुआवजा दिया जाता है । इन सब का हिसाब बिहार सरकार से लिया जाएगा ।

आज घनघोर वर्षा और मौसम की प्रतिकूलता के बावजूद संकल्प दिवस जिले में अनेक जगहों पर मनाया गया । माकपा द्वारा पश्चिम चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया कार्यालय के समक्ष संकल्प मार्च निकाला गया । इस अवसर पर पार्टी के पश्चिम चंपारण जिला मंत्री प्रभु राज नारायण राव , पार्टी के राज्य कमेटी सदस्य चांदसी प्रसाद यादव , जिला कमेटी सदस्य शंकर कुमार राव , सुनील यादव , सुशील श्रीवास्तव , मुनव्वर अंसारी , आस महमद , बबलू मियां , झुना मियां , गौरव कुमार , राजेश तिवारी आदि ने संकल्प सभा में भाग लिया सभा को संबोधित करते हुए नेताओं ने कहा कि का. अजीत सरकार के अधूरे कार्यों को पूरा करना , पश्चिम चंपारण के पर्चाधारियों को जमीन पर कब्जा दिलाना , सभी भूमिहीनों को आवासीय जमीन एवं मकान दिलाना , सभी गरीबों को साढ़े सात हजार रुपए विशेष सहायता तथा मनरेगा के माध्यम से सभी मजदूरों को ₹600 मजदूरी पर काम दिलाने के लिए संघर्ष करने का संकल्प लिया गया।

नौतन प्रखण्ड के मुसही गांव में माकपा जिला सचिवमंडल सदस्य प्रभुनाथ गुप्ता , म. हनीफ अंसारी , शाखा सचिव जयलाल शर्मा ने अपने विचार से लोगों को अवगत किया । नुराखाप तथा नवका टोला गांव में नौतन लोकल कमिटी के सचिव प्रकाश वर्मा , शंकर कुमार राव , जनवादी लेखक संघ के जिला सचिव अनिल अनल आदि ने संकल्प सभा को संबोधित किया । चुरिहरवा टोला में संकल्प सभा में अवध बिहारी प्रसाद , अशर्फी प्रसाद , जयनारायण प्रसाद , प्रेम कुमार , गोपाल जी प्रसाद , अब्बास मियां ने विचार रखा । बैरिया प्रखण्ड के बरगछिया गांव में संकल्प सभा को बैरिया लोकल कमिटी के मंत्री सुनील यादव , संजीव कुमार राव , हरिशंकर यादव , हरिओम यादव , बंशी पटेल ने संबोधित किया ।

बगहा 2 प्रखण्ड के नौरंगिया बाजार चौक पर का. राज कौशल मिश्र , सतीश सिंह , सुरेंद्र मिश्र ने संकल्प किया । चनपटिया प्रखण्ड के बेतिया डीह पंचायत के रायधुरवा गांव में पार्टी राज्य कमेटी सदस्य चांदसी प्रसाद यादव , पार्टी के स्थानीय नेता कामरेड मनौव्वर अंसारी , तूफानी मियां , जुम्दिन मियां , हफीज मियां के नेतृत्व में संकल्प सभा हुआ । संकल्प सभा को संबोधित करते हुए चांदसी प्रसाद यादव ने कहा की आज हम सब संकल्प लेते हैं कि कामरेड अजीत सरकार के अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे । साथ ही कोरोना संक्रमण के पीड़ित लोगों को समुचित इलाज के लिए , भूख से मर रहे लोगों को खाने की व्यवस्था , परचाधारियों को जमीन पर कब्जा , आवासीय भूमि भूमिहीनों को मिले । इन सवालों पर संघर्ष के लिए संकल्प लिया गया ।

चनपटिया प्रखण्ड के छरदवाली गांव में पार्टी जिला कमिटी सदस्य म. वहीद , शाखा मंत्री म. सहीम , रजुल अंसारी , दोवाहकिम , नयाजुल हक , खुरशेद आदि ने संकल्प सभा तथा प्रदर्शन किया। चनपटिया तांगा स्टैंड पर संकल्प दिवस पर मांगों के समर्थन में लोकल कमिटी मंत्री जगरनाथ यादव , नौजवान सभा के जिला अध्यक्ष महफूज राजा , राजा साह , भोला मियां , अनिल यादव आदि ने नारा लगाया । चनपटिया बाजार में महफूज राजा के नेतृत्व में नौजवान सभा ने संकल्प दिवस मनाया । सिरिसिया पंचायत में संकल्प के अवसर पर रामेश्वर महतो , मराछी देवी , चिंता देवी , रीना देवी , लालपरी देवी , लक्ष्मण महतो , परशुराम महतो के नेतृत्व में मार्च निकाला गया । महना चौक पर प्रो. शंभू आलोक , प्रीतम राम , हीरा ठाकुर ने संकल्प दिवस मनाया । मैनाटांड़ प्रखण्ड के बभनौली गांव में शिवनाथ प्रसाद राय के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया ।

 116 total views,  2 views today

Leave A Reply

Your email address will not be published.