वामदलों द्वारा 30 को बेतिया समाहरणालय पर प्रदर्शन

  बेतिया:: भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के जिला मंत्री प्रभुराज नारायण राव तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के जिला मंत्री ओमप्रकाश क्रान्ति ने कहा कि कोरोना संक्रमण से हो रहे तबाही के इस दौर में पेट्रोल , डीजल के दामों में निरंतर बेतहाशा एमएम पाने में केंद्र तथा राज्य सरकार विफल रही है । जिसके चलते आज स्थिति बहुत ही भयावह बनती जा रही है ।

          यही कारण है कि आज देश में 97% परिवारों की आय घटी है । एक करोड़ से ज्यादा लोगों की नौकरियां छीनी गई हैं । बेरोजगारी में 35 % की वृद्धि हुई. है । गांव में रहने वाले खेत मजदूरों के सामने भूख का संकट खड़ा है । ऐसी स्थिति में जहां सरकार का प्रथम कर्तव्य लोगों को एक तरफ कोरोना से बचाने के लिए जीवन रक्षक दवाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक निशुल्क आपूर्ति की जिम्मेदारी है । तो दूसरी तरफ भूख से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर लोगों को खाने की व्यवस्था सरकार का प्रथम कर्तव्य है । 

          इसी गंभीर परिस्थिति में उत्तर बिहार खासकर पश्चिम चंपारण जिले में बाढ़ की विनाश लीला ने भारी तबाही पैदा कर दिया है । बाढ़ से घीरे हुए लोगों का आपदा प्रबंधन द्वारा सहायता नहीं दी जा रही है । जलजमाव के चलते खेतों में धान की रोपनी संभव नहीं दिख रही है । किसानों द्वारा लगाए गए बिचड़े जल जमाव के चलते बर्बाद हो चुके हैं । खेत मजदूरों के सामने कोई काम नहीं है । 

         ऐसी स्थिति में सभी गरीबों को 10 किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह अनाज , प्रत्येक परिवार को साढ़े सात हजार रुपए की विशेष सहायता । फसल नुकसान का हर्जाना । बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच राहत तथा उनके रखरखाव की व्यवस्था । सभी को कोरोना वेक्सिन की गारंटी , जिले में आवागमन को सुचारु बनाने के लिए टूटे सड़कों की मरम्मती , सभी गांवों में किचेन सेंटर , खाने की सामग्री , संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दवाइयां , प्लास्टिक , तिरपाल आदि की व्यवस्था के लिए 30 जून को वामदलों के द्वारा बेतिया में समाहरणालय पर 1 बजे दिन में प्रदर्शन किया जायेगा ।

संवाददता:-शमशाद अजीज             

Related Articles

Back to top button