पूर्व मुख्यमंत्री बिहार सरकार स्वर्गीय अब्दुल गफूर की 17 वी पुण्यतिथि पर दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि,

जे टी न्यूज़/बेतिया।

विजुअल कार्यक्रम के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी सह बिहार सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री ,स्वर्गीय अब्दुल गफूर उर्फ गफूर चाचा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहां कि आज ही के दिन 10 जुलाई 2004 को स्वतंत्रता सेनानी सह बिहार सरकार के स्वर्गीय अब्दुल गफूर का निधन हुआ था, उनका सारा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित रहा,अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से उन्होंने उच्च शिक्षा ग्रहण की,राष्ट्रपिता महात्मा गांधी केअंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन1942 में आंदोलन में शामिल होते हुए देश की स्वाधीनता आंदोलन में अहम भूमिका निभाई,बिहार के पहले अल्पसंख्यक मुख्यमंत्री रहे, जुलाई 1973 से अप्रैल 1975 तक राज्य के सीएम रहे।

अब्दुल गफूर के शासन में बिहार की राजनीति में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं। लोकनायक जेपी नारायण के नेतृत्व में 4 नवंबर 1974 को पटना में युवाओं ने मार्च निकाला था।
इस अवसर पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अब्दुल गफूर अपने शासनकाल में गोपालगंज को अलग पहचान दिलाई, गोपालगंज को जिला बनाने का श्रेय उन्हें हासिल है ,साथ ही गोपालगंज एवं बिहार को अलग पहचान दिलाने के लिए सड़कों का जाल अपने शासनकाल में बिछाया, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का मानना था कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय अब्दुल गफूर अपने ही लोगों के साजिश के शिकार हुए थे जिसके कारण उन्हें गद्दी छोड़नी पड़ी थी!

Related Articles

Back to top button