जीडीएस एकेडमी में हुआ विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन प्रतिभागी छात्र हुए पुरस्कृत

जीडीएस एकेडमी में हुआ विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन प्रतिभागी छात्र हुए पुरस्कृत

जेटीन्यूज

रक्सौल पूर्वी चंपारण- स्थानीय जीडीएस एकेडमी के छात्र छात्राओं द्वारा आज विद्यालय परिसर में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि शिक्षाविद डॉ. स्वयंभू शलभ एवं धर्मेंद्र मिश्र ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर डॉ. शलभ ने छात्र छात्राओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ साथ अपनी सृजनात्मकता और इनोवेटिव सोच को विकसित करना भी जरूरी है। स्कूलों में ऐसे वातावरण तैयार किये जाने की आवश्यकता है जिससे बच्चों के अंदर छिपी सृजनात्मक क्षमता का विकास हो सके। उन्होंने कई छात्रों का उदाहरण दिया जिन्होंने अपनी सृजनशीलता, लगन और मेहनत के बदौलत जीवन में ऊँचा मुकाम हासिल किया है। वहीं नोनियाडीह मिड्ल स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र मिश्र ने मिसाल देते हुए कहा कि छोटे छोटे प्रयोग करके, छोटी छोटी घटनाओं से प्रेरित होकर न्यूटन एवं जे सी बोस जैसे वैज्ञानिक बड़े बड़े आविष्कारों के जनक बने। विशेष आमंत्रित डिस्ट्रिक्ट टॉपर व गोल्ड मेडलिस्ट ईं. सौरभ शलभ ने छात्र छात्राओं को आईटी क्षेत्र में आगे बढ़ने का सुझाव दिया। कहा कि आज इंजीनियरिंग क्षेत्र में कैरियर के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने छात्रों के प्रदर्शन को सराहनीय बताते हुए आगे और बेहतर करने की शुभकामना दी। वरीय शिक्षक प्रो. सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि विद्यालय केवल पठन पाठन का केंद्र नहीं बल्कि व्यक्तित्व विकास का भी केंद्र होता है। छात्र छात्राएं अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें और उसे विकसित करते हुए जीवन में आगे बढ़ें।

कार्यक्रम के अंत में इस विज्ञान प्रदर्शनी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करनेवाले ग्रुप लीडर को अतिथियों ने मेडल देकर पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता में शामिल अन्य प्रतिभागियों को भी विद्यालय के शिक्षकों ने बारी बारी से पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन वरीय शिक्षक पंकज झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के निदेशक सिद्धार्थ सिंह ने किया।

इस अवसर पर चंदन कुमार, पंकज पांडेय, बृजमोहन प्रसाद, आलोक पाठक, विजय कुमार, विपिन सिंह, मणिलाल, इमरान अंसारी समेत विद्यालय के सभी शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button