जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र हेतु जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र हेतु जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर : जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह (भा०प्र ०से०) के द्वारा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र बनाने के लिए सभी प्रखंडों में विशेष शिविर आयोजन से संबंधित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय समस्तीपुर के परिसर से रवाना किया गया। इस अवसर पर सुश्री पूजा कुमारी, सहायक निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग, समस्तीपुर द्वारा बताया गया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस सुजीत करने तथा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र जारी करने की परिकल्पना की की गई है। विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडी०आई०डी०) कार्ड बनाने के लिए समस्तीपुर प्रखंड में 21 फरवरी को पूसा में 22, ताजपुर में 23, मोरवा में 24, वारिसनगर में 25, खानपुर में 26, सरायरंजन में 28, कल्याणपुर में 2 मार्च, पटोरी में 3, मोहनपुर में 4, मोहिउद्दीन नगर में 5, दलसिंहसराय में 7, विद्यापति नगर में 8, उजियारपुर में 9, रोसरा में 10, शिवाजी नगर में 11, विभूतिपुर में 12, हसनपुर में 15, बिथान में 15, सिंघिया में 16 को दिव्यांग जनों के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाएं एडीप योजना अंतर्गत सहायक उपकरण, दिव्यांग पेंशन योजना, रेलवे कंसेशन, मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना, अंतर्गत सहायक उपकरण, विवाह अनुदान योजना एवं अन्य सभी योजनाओं का लाभ विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र के माध्यम से ही प्रदान किया जाएगा।

दिव्यांग जनों द्वारा वसुधा केंद्रों से अपने विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र जारी करने के लिए ₹10 का शुल्क देकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अथवा अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सिविल सर्जन कार्यालय से संपर्क कर भी आवेदन कर सकते हैं।
विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र बनाने के लिए आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, दिव्यांग का प्रमाण पत्र एवं पासपोर्ट साइज एक फोटो का होना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button