अनुमंडलीय अस्पताल पकड़ीदयाल में गुणवत्ता यकीन समिति की हुई बैठक

अनुमंडलीय अस्पताल पकड़ीदयाल में गुणवत्ता यकीन समिति की हुई बैठक

र्सों को संस्थागत प्रसव से संबंधित जानकारियां दी गई

स्वास्थ्यकर्मियों को बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर दिया गया प्रशिक्षण

जेटी न्यूज

मोतिहारी पूर्वी चंपारण- जिले के अनुमंडलीय अस्पताल पकड़ीदयाल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार की अध्यक्षता में प्रखंड गुणवत्ता यकीन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सुरक्षित प्रसव की संख्या में वृद्धि हो इसके लिए प्रसव विभाग से संबंधित डॉक्टर ,नर्सिंग स्टाफ एवं इमरजेंसी के सभी स्वास्थ्यकर्मियों को प्रखंड प्रबंधक केयर इंडिया के सतीश कुमार के द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण के बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा प्रसव से संबंधित दवा एवं मेडिकल उपकरण की कमियों को एक सप्ताह के अंदर पूरा करने का निर्देश प्रखंड प्रबंधक को दिया गया। एनबीएसयू को तुरंत चालू करने का निर्णय लिया गया।

– गंभीर बच्चों के इलाज की है व्यवस्था :
प्रशिक्षण में कमजोर व सांस लेने में दिक्कत होने वाले बच्चे को स्थानीय अस्पताल में इलाज किया जा सके, इसपर विचार विमर्श किया गया। चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि गंभीर बच्चों के इलाज से सम्बंधित सभी प्रकार के उपकरणों के साथ डॉक्टर भी अनुमंडलीय अस्पताल में उपलब्ध हैं।
– आवश्यक दवाओँ के क्रय का निर्देश:


प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने अस्पताल में हर प्रकार की दवाइयाँ उपलब्ध रखने को कहा है। वहीं कमी के मामलों में आवश्यक दवाएं हर हाल में खरीद कर रखने का भी निर्देश दिया गया है। गर्भवती महिलाओं का डॉ व नर्सिंग स्टाफ द्वारा बीपी,हीमोग्लोबिन, सुगर, वजन, आदि की जाँच ,टीकाकरण, दवा की वितरण की व्यवस्था होनी चाहिए। ताकि गर्भवती महिलाओं के कोरोना संक्रमण की समय पर जांच हो ताकि महिलाएं कोविड से सुरक्षित हो प्रसव कराएं। क्षेत्रों में सुरक्षित प्रसव की जागरूकता के लिए केयर इंडिया प्रखंड प्रबंधक के द्वारा उत्प्रेरक का कार्य किया जा रहा है।

– अस्पताल परिसर में सफाई का निर्देश:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने अस्पताल की सफाई पर विशेष जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि अस्पताल परिसर,ओटी,सहित अन्य स्थानों में कहीं भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। अस्पताल में प्रसव के लिए आई सभी महिलाओं का प्रसव से संबंधित खतरों के लक्षणों की जांच , परामर्श व विशेष निगरानी सुनिश्चित होनी चाहिए। कोरोना काल में अस्पताल परिसर में प्रसव की संख्या कम हो रही है इसके लिए आशा के साथ बैठक कर वे ग्रामीणों को जागरूक करें । ताकि अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के लिए लोग आएं।

केयर के स्वास्थ्य प्रबंधक सतीश कुमार सिंह ने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से प्रसव पूर्व जांच,के साथ जटिलता की पहचान होने से, समय रहते उसका अच्छे से देखभाल किया जा सके। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राजीव कुमार,चिकित्सक हामिद हुसैन , प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अवनीश कुमार ,प्रखंड प्रबंधक केयर इंडिया सतीश कुमार,अनिल मंडल ,जीएनएम पूजा कुमारी, वंदना कुमारी, नीलू कुमारी एवं सूरज कुमार मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button