आठ साल बाद शुरू होगा जयनगर से नेपाली ट्रेनों का परिचालन पांच बोगियों वाला डीएमयू आधुनिक यात्री सुविधा से लैस

आठ साल बाद शुरू होगा जयनगर से नेपाली ट्रेनों का परिचालन
पांच बोगियों वाला डीएमयू आधुनिक यात्री सुविधा से लैस


जेटी न्यूज। अरुण कुमार। मधुबनी।
आखिर वह दिन आ ही गया जिसे इंडोनेपाल के दोनों देश के लोगो ने पिछले 8 वर्षों से रेल परिचालन के पुनर्बहाल को लेकर प्रतीक्षारत थे। 2 अप्रैल को इंडोनेपाल के लिए एतिहासिक दिन होगा। चैती दुर्गा के कलश स्थापना के दिन जब दोनो देश के पीएम द्वारा दिल्ली के हैदराबाद हाउस से वीडियो कॉफ्रेसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर ट्रेन का उद्घाटन किया जायेगा। जिसे लाईव टेलीकास्ट के माध्यम से वीडियो वाल प्रोजेक्टर तथा एलईडी के जरिये दिखाया जाऐगा। वह पल खुशियों से भरा होगा।

2 अप्रैल को इंडोनेपाल के जयनगर जनकपुरधाम वाया कुर्था के बीच चलने वाली डीएमयू ट्रेन का इंजन 16 सौ एचपी वाली है। जिसकी स्पीड क्षमता 140 से 160 किमी प्रति घंटा रफ्तार वाली है। करीब एक करोड़ के लागत की एक जोड़ी डीएमयू ट्रेन में आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। जिसके प्रत्येक बोगी में टॉयलेट है। ट्रेन के एक रैक में आगे पीछे दो इंजन है। जिसमे 16 सौ एचपी का इंजन लगी हुई है। तथा पांच बोगी में एक एसी बोगी है। जिसका दरवाजे में ओपेन व क्लोज वाली सटर लगी है। वहीं चार सामान्य बोगियों में खुलने वाला दरवाजा है। तथा दोनो तरह तीन यात्री तथा दो यात्री वाली सीट लगी है। यात्री एरिया में हेगिंग चैन लगा हुआ है। जो भीड़ होने पर खड़े रहकर हेगिंग चेन पकड़ कर सुरक्षित सफर कर सकते है। कोकण रेलवे के एसएसई भारत भूषण ने बताया कि एक रैक में करीब 11 सौ से अधिक यात्रियों की क्षमता है। वहीं दोनो रैक में करीब 22 सौ से अधिक यात्री सफर कर.सकते है। डीजल व वासिंग के लिए जयनगर में व्यवस्था की गयी है।

*यात्रियों को कस्टम सुरक्षा जांच से टिकट कांउटर से बोगी तक जाने में 30 मिनट का लगेगा समय*
अप्रैल को इंडोनेपाल ट्रेन परिचालन के दिन यात्रियों को कस्टम जांच प्वाइंट से टिकट काउंटर से टिकट लेकर बोगी का सफर कम से कम आधे घंटे लग सकता है। हालांकि भीड़भाड़ होने की स्थिति में ज्यादा समय भी लग सकता है। उद्घाटन के बाद अन्य दिनों में समय कुछ कम लगेंगा। प्रत्येक यात्रियों को फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूरी है। ताकि चेकिंग के वक्त संबंधित अधिकारियों को दिखाना पड़ सकता है। यात्री जयनगर स्थित नेपाली स्टेशन पर आने के लिए पैदल जयनगर भारतीय स्टेशन के फूट ऑवर ब्रिज के माध्यम से नेपाली स्टेशन के प्रवेश द्वार तक पहुंचने की सुविधा है।

 

जो कम से कम 20 मिनट का सफर है। वृद्व व बीमार के लिए समय ज्यादा लग सकता है। वहीं स्टेशन चौक से चार चक्के या दो चक्के वाहन व साइकिल से आने के लिए पटनागद्दी चौक के रास्ते रेलवे के यूटाईप होते हुये करीब एक किमी का सफर तय करने के बाद नेपाली स्टेशन तक पहुंचा जा सकता है। परिचालन को लेकर यात्री सुविधा के लिहाज से प्लेटफार्म एक ओर दो पर तीन सीट वाले रेल चेयर लगाया गया है। इधर स्टेशन पर तैयारी जारी है।

Related Articles

Back to top button