ख्वाब फाउंडेशन के तत्वाधान में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जयंती का आयोजन

ख्वाब फाउंडेशन के तत्वाधान में बाबा साहब भीमwराव अंबेडकर जयंती का आयोजन

 

 


जेटी न्यूज

मोतीहारी पूर्वी चंपारण- चंपारण अंबेडकर स्मृति महोत्सव समिति, लाइफ सेफ ऑफ इंडिया और ख्वाब फाउंडेशन के तत्वाधान में बाबा साहब भीम राव अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में शहर के टाउन हॉल में अंबडेकर महोत्सव का आयोजन हुआ। महोत्सव का उद्घाटन जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री संजय कुमार के साथ मुख्य अतिथि प्रो. सुनील महावर हेड ऑफ डिपार्ट्मन्ट,( गांधी पीस एण्ड स्टडीज, महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी), डॉ अशोक प्रसाद एसडीओ(होम गार्ड),प्रो प्रमोद मीना, डॉ मृत्युंजय कुमार,ख्वाब फाउंडेशन चेयरमैन मुन्ना कुमार,कार्यक्रम अध्यक्ष राजीव रंजन,सत्यनारायण राम, जुली कुमारी(एसडीएम सदर), डॉ अशोक प्रसाद(होमगार्ड एसडीओ अग्निशामक विभाग मोतिहारी , डॉ कुमकुम सिन्हा , डॉ हेना चंद्रा सहित अन्य अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उद्घाटन समारोह के तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत बाबा साहब की तस्वीर और अंगवस्त्र से किया गया और स्वागत नृत्य की प्रस्तुति चंपारण डांस एकेडमी के छोटे-छोटे बच्चियों द्वारा किया गया जो काफी मनमोहक रहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब की देन विहंगम है जो देश के प्रगति में अहम भूमिका निभा रही है । स्वागत भाषण में राजीव रंजन ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बाबा साहब के सपनों को धरातल पर उतारना है । बच्चों और युवाओं को बाबा साहब के योगदान और व्यक्तित्व से प्रेरणा जागृत करना है। मोटवैशनल स्पीकर मुन्ना कुमार ने उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब का योगदान इतना महान है कि देश का अंतिमजन मजबूत और सुरक्षित महसूस कर पाता है। संविधान के द्वारा ही देश में समता स्थापित करने मे मदद मिल पाया नहीं तो यहाँ जातिवाद के आग में कितने गरीब अपने अस्तित्व को गंवा चुके है। आज जरूरत है संविधान के महत्व को युवाओं और छात्रों के बीच ले जाया जाए।

वही कार्यक्रम के अगले चरण में ख्वाब फाउंडेशन द्वारा संचालित छात्रावास के छोटे-छोटे बच्चे राजू पंडित,आद्यंत ,विवेक कुमार , राजन कुमार ,संतोष पंडित आदि द्वारा मनमोहक देशभक्ति नृत्य का प्रस्तुति हुआ जो सभी दर्शकों का मन मोह लिया। बच्चों के साथ दर्शकों ने भी झूमकर सहभागिता निभाया और आनंदित हुए। बाबा साहब पर चित्रांकन, भाषण और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन 11 अप्रैल 2022 को एम जे के कॉलेज में हुआ था जिसके विजेता और प्रतिभागी को सम्मानित किया गया । वही बाबा साहब के सपनों को पूरा करने समाजसेवियों को सम्मानित किया गया ।

 

सम्मानित होने वाले विभूतियों में डॉ कामेश्वर प्रसाद अंबेडकरवादी,भारत भूषण आजाद ,अंबडेकर जनकल्याण संस्थान के अध्यक्ष विजय कुमार साहू , आनंद कुमार, डॉ अमित कुमार सातंकार, शिव कुमार ,रेखा कुमारी आदि को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में ई० मृत्युंजय कुमार, दीपक कुमार सिंह, सुदर्शन हजारा,अनिल पासवान ,रवि कुमार रंजन,अरुण पासवान, टी वाई साहब, अमित कुशवाहा, श्वेता कुमारी ,सुषमा कुमारी ,अंजना जैसवाल ,मनीषा जैसवाल , धर्मेंद्र सहनी, मनीष कुमार आदि शामिल रहे। मंच का संचालन शिक्षक सुकृत राम ने किया ।

Related Articles

Back to top button