राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” शिक्षक शिक्षा का पुनरुद्धार विषय पर हुआ व्याख्यान

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” शिक्षक शिक्षा का पुनरुद्धार विषय पर हुआ व्याख्यान
जे टी न्यूज़

समस्तीपुर: आज संत पाल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज वीरसिंहपुर, समस्तीपुर में “नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” शिक्षक शिक्षा पुनरुद्धार विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। व्याख्यान वर्ग का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रोली द्विवेदी, डी॰एल॰एड॰ के विभागाध्यक्ष डॉ ए पी सिंह एवं इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व विषय विशेषज्ञ श्रीमान् मोहम्मद फैज अहमद, प्राचार्य (MANUU Darbhanga) ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। डी.एल.एड. विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ए पी सिंह ने “नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” के मुख्य पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए भावी पीढ़ी के विकास में उपयोगी बताया उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को बहुविकल्पीय शिक्षा एवं रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से लागू इस नीति का क्रियान्वयन का भागीदार बनना हमारे लिए गौरव की बात है।


इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्रीमान् मोहम्मद फैज अहमद, प्राचार्य (MANUU Darbhanga) ने “नई शिक्षा नीति 2020” के महत्वपूर्ण पहलुओं को विस्तार से वर्णित करते हुए इसके लाभों पर चर्चा की उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी को आकार देने वाले शिक्षकों की एक टीम के निर्माण में अध्यापक शिक्षा की भूमिका महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा अपनाए गए बहुआयामी दृष्टिकोण से शिक्षक शिक्षा को पुनर्जीवित करने की संभावना है प्रतिभावान विद्यार्थी अपने पसंद के तौर पर आईटीईपी को चुन सकते हैं और एनपीएसटी, एनएमएम, सीपीडी आदि जैसे कार्यक्रम शिक्षकों की शैक्षणिक गुणवत्ता के सुधार में योगदान कर सकता है साथ ही नई शिक्षा नीति में हुए महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर प्रकाश डालते हुए इसके उपयोग को उजागर किया।


कॉलेज की विदुषी प्राचार्या डॉ॰ रोली द्विवेदी ने “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020” के विभिन्न घटकों के बारे में प्रकाश डालते हुए अपने शिक्षकों में युवा पीढ़ी के लिए मसाल वाहक बनने और भारत के विकास तथा निरंतर प्रगति को सही दिशा में आकार देने के लिए की अग्रिम योगदान है इस पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम में आए हुए सभी शिक्षाविदों का धन्यवाद ज्ञापन किया। मंच संचालन कॉलेज के सहायक प्राध्यापक आदित्य प्रकाश ने किया। इस व्याख्यान विषय कार्यक्रम पर कालेज के सभी प्राध्यापकों, बी॰एड॰ तथा डी॰एल॰एड॰ के सभी शिक्षार्थियों और शिक्षेकेत्तर कर्मचारी की उपस्थिति थे।

Related Articles

Back to top button