कैलाश सत्यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन देशभर में बच्चों के साथ मनाया संविधान दिवस

कैलाश सत्यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन देशभर में बच्चों के साथ मनाया संविधान दिवस


जे टी न्यूज़, समस्तीपुर

कैलाश सत्यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन (केएससीएफ) देशभर के 20 राज्‍यों के 410 से अधिक जिलों में सरकार और प्रशासन के साथ मिलकर बच्‍चों के साथ 26 नवंबर को संविधान दिवस मना रहा है। इस अवसर पर समस्तीपुर जिला के सरायरंजन, मोरवा, पटोरी, मोहनपुर और मोहीउद्दीन नगर प्रखंड में प्रखंड के विभिन्न गाँवों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में तथा विद्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में बच्‍चों नें सरल और स्थानीय भाषा में भारतीय संविधान की प्रस्‍तावना का पाठ किया। बच्‍चों को भारतीय संविधान में उल्लिखित अधिकारों, कर्तव्‍यों और उनकी मुख्‍य विशेषताओं से भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर बच्चे संविधान में उल्लेखित कर्तव्यों और अधिकारों के पालन की शपथ भी लिए। कार्यक्रम का आयोजन समस्तीपुर जिला की प्रख्यात सामाजिक संस्था जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र के अख्तियारपुर कार्यालय से लेकर इन पाँचों प्रखंड के सुदूर ग्रामीण इलाकों में आयोजित किया गया। जिसमें निजी और सरकारी स्कूल, आंगनवाडी केन्द्र और चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशन समेत बाल मित्र ग्राम, बाल मित्र मंडल, बाल पंचायत, किशोरी पंचायत सहित समस्तीपुर के हजारों बच्चे शामिल हुए। इसमें बड़े पैमाने पर दूर दराज के अति पिछड़े इलाके में रहने वाले बच्चों से लेकर दलित, वंचित और हाशिए के बच्चे भी शामिल हुए।

कैलाश सत्यार्थी चिल्‍ड्रेन्‍स फाउंडेशन द्वारा संविधान दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य सरकारों के अलावा बड़े पैमाने पर गैर सराकरी संगठन भी हिस्सा ले रहें हैं। यह कार्यक्रम हमारे बच्चों में संविधान में निहित न्याय, समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के मूल्यों को स्थापित करने और उन्हें उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया गया। नई पीढ़ी को इस बात से अवगत करायागया कि देश की एकता, अखंडता और गरिमा की हर हाल में रक्षा करनी है। गौरतलब है कि भारत में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। वर्ष 1949 में 26 नवंबर को संविधान सभा द्वारा भारत के संविधान को अंगीकृत किया गया, जो 26 जनवरी 1950 से प्रभाव में आया। जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र, चाइल्ड लाइन तथा अन्य सहमना संगठनों के साथ मिलकर समस्तीपुर जिला के 24 आंगनवाड़ी केन्द्र तथा 20 स्कूल में संविधान दिवस का आयोजन किया है।

इस अवसर पर जवाहर ज्योति बाल विकास केन्द्र के सचिव सह कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउण्डेशन इंडिया, नई दिल्ली के कंसल्टेंट सुरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में मोहनपुर प्रखंड में संगीता कुमारी व प्रियरंजन रजक, मोहीउद्दीन नगर प्रखंड में दिनेश प्रसाद चौरसिया व ललिता कुमारी, पटोरी प्रखंड में कौशल कुमार व दीप्ति कुमारी, मोरवा प्रखंड में अंजू कुमारी व वीभा कुमारी, समस्तीपुर जिला मुख्यालय में सुरेन्द्र कुमार व श्वेता कुमारी, वारिसनगर प्रखंड में दीप्ति कुमारी और प्रीति सिन्हा और सरायरंजन प्रखंड में बलराम चौरसिया, रविन्द्र पासवान, किरण कुमारी, वीणा कुमारी, अर्चना कुमारी, शीतल कुमारी, काजल राज, कुमार गौरव, दीपक कुमार, विजय कुमार चौरसिया, अंजली कुमारी, दिवाकर कुमार, खुशी कुमारी नें कार्यक्रम का संयोजन किया। आंगनवाड़ी केन्द्र और विद्यालयों में बच्चों नें आंगनवाड़ी सेविका और शिक्षकों के साथ जागरूकता रैली, संकल्प सभा आदि का आयोजन किया।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button