बिहार में 24 घंटे का अलर्ट, 25 जिलों में प्रचंड ठंड, 13 में सीवियर कोल्ड डे

बिहार में 24 घंटे का अलर्ट, 25 जिलों में प्रचंड ठंड, 13 में सीवियर कोल्ड डे
जे टी न्यूज/गीता कुमार

खगड़िया: मौसम विभाग ने बिहार में भीषण ठंड को लेकर अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी करते हुए पूर्वानुमान बताया है कि राज्य के 13 जिलों में सीवियर कोल्ड डे के हालात बने रहेंगे. राज्य के 25 जिलों में प्रचंड ठंड की स्थिति रहेगी. अगले 24 घंटे में अत्यंत घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है. न्यूनतम तापमान में सामान्य से 7 डिग्री तक गिरावट रहेगी. राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री के बीच रहेगा. अधिकतम तापमान 14 से 16 डिग्री तक रहने की संभावना है.


भीषण ठंड को देखते हुए पूर्णिया में 1 से 8 तक के स्कूल को आगामी 10 जनवरी तक बंद करने की घोषणा कर दी गई है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति है. वहीं, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, बेगूसराय, मुंगेर, लखीसराय, बांका, नालंदा, शेखपुरा, जहानाबाद,बांका, जमुई, गया, रोहतास, कैमूर, बक्सर, अरवल और भोजपुर में भीषण ठंड पड़ेगी.

दरअसल, मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, पूरे बिहार में फिलहाल अधिक दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस दौरान हवा की रफ्तार में भी दो से चार किलोमीटर प्रति घंटा की वृद्धि हुई है. प्रदेश के अलग अलग हिस्से में बर्फीली हवाएं 8 से 13 किमी की रफ्तार से चल रही हैं. आने वाले दिनों में बर्फीली हवाओं के प्रभाव से राज्य में दिन के तापमान में पांच डिग्री तक गिरावट होने का अनुमान है. वहीं उत्तर बिहार में 11 जनवरी तक घने कोहरे का असर होगा.

Related Articles

Back to top button