प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता हेतु कठिन परिश्रम, शिक्षकों का मार्गदर्शन एवं निरंतर अभ्यास अनिवार्य- प्रो मुश्ताक

प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता हेतु कठिन परिश्रम, शिक्षकों का मार्गदर्शन एवं निरंतर अभ्यास अनिवार्य- प्रो मुश्ताक

सी एम कॉलेज में संचालित अल्पसंख्यक निःशुल्क सीटेट कोचिंग सेन्टर में साप्ताहिक मॉक जांच परीक्षा आयोजित

पठित पाठ से सीटेट प्रतियोगिता के आधार पर पूछे गए डेढ़ सौ प्रश्न, उपलब्ध कराए गए सही उत्तर एवं प्रकाशित हुए छात्रों के प्राप्तांक
जे टी न्यू

दरभंगा: सी एम कॉलेज, दरभंगा में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग के आर्थिक सहयोग से संचालित आगामी सीटेट प्रतियोगिता की तैयारी हेतु संचालित निःशुल्क अल्पसंख्यक कोचिंग सेन्टर में रविवार को साप्ताहिक मॉक जांच परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों द्वारा गत सप्ताहों में पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों से सीटेट में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के आधार पर मॉक जांच परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें कोचिंग में अध्ययनरत सभी छात्र- छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लेकर अपनी योग्यता, अध्ययन एवं परीक्षा की तैयारी को जांचा। मॉक परीक्षा में कोचिंग सेन्टर के शिक्षकों द्वारा तैयार सीटेट प्रतियोगिता के आधार पर डेढ़ सौ ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए। परीक्षा के उपरांत छात्रों को मोबाइल पर प्रश्नों के सही उत्तर तथा प्राप्त अंक भी उपलब्ध कराए गए।


सी एम कॉलेज में संचालित निःशुल्क अल्पसंख्यक सीटेट कोचिंग सेन्टर के निदेशक एवं मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर मुश्ताक अहमद ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता हेतु कठिन परिश्रम, शिक्षकों का मार्गदर्शन एवं निरंतर अभ्यास अनिवार्य है।
उन्होंने परीक्षा में शामिल छात्रों को बधाई देते हुए बताया कि इस सेन्टर में सुयोग्य शिक्षकों एवं प्रशिक्षकों द्वारा छात्रों को न केवल पाठ्य पुस्तकों को पढ़ाया जाता है, बल्कि परीक्षा से संबंधित सभी सूत्रों एवं ट्रिकों के साथ ही परीक्षा पैटर्न से भी नामांकन के समय से ही अवगत करा कर अभ्यास भी कराया जाता है, ताकि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा से संबंधित कोई समस्या न रहे और वे पूरे आत्मविश्वास एवं पूर्ण जानकारी के साथ परीक्षा में भाग लेकर सफलता प्राप्त कर सकें। यही कारण है कि इस निःशुल्क अल्पसंख्यक सीटेट कोचिंग में नामांकित 60 अल्पसंख्यक वर्ग के तथा 15 बहुसंख्यक वर्ग के छात्र- छात्राओं का परीक्षा परिणाम विगत कई वर्षों से शत- प्रतिशत रहा है।


प्रोफेसर अहमद ने बताया कि इस कोचिंग सेन्टर की नोडल एजेंसी मौलाना मजहरूल हक अरबी- फारसी विश्वविद्यालय, पटना है, जहां से समय- समय पर निर्देश प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि इस कोचिंग सेन्टर में सुयोग्य शिक्षकों एवं कर्मठ कर्मचारियों द्वारा छात्रों की सभी समस्याओं का ससमय निदान भी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button