नयी नियुक्ति एवं अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मियों का प्रदर्शन

नयी नियुक्ति एवं अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मियों का प्रदर्शन
जे टी न्यूज


पटना: आज बैंक इम्पलॉईज फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के आह्वान पर पूरे देश में बैंक कर्मचारियों ने बैज धारण करते हुए प्रदर्शन कर मांग दिवस का आयोजन किया।
पटना में इंडियन बैंक मंडल कार्यालय के समक्ष हुए प्रदर्शन कर रहे बैंक कर्मियों को संबोधित करते हुए बैंक इम्पलॉईज फेडरेशन बिहार के महासचिव रंजन राज ने बताया कि बेहतर ग्राहक सेवा बैंको के प्रबंधन एवं केंद्र सरकार की प्राथमिकता में बिलकुल नहीं है और ऐसा इसलिए कि इसकी आड़ में सरकारी बैंको के निजीकरण की योजना को आगे बढाया जा सके । जहाँ एक ओर धोखेबाज कॉरपोरेट्स और विलफुल डिफॉल्टर के अरबों रुपये के ऋण को माफ़ कर उन्हें दोबारा ऋण देने की योजना बनाई गयी है वहीँ खर्च कटौती और डिज़िटलाइजेशन के नाम पर नयी नियुक्ति बंद हो गयी है। बैकों में कर्मचारियों के लाखो पद खाली हैं लेकिन आउटसोर्शिंग तथा ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से काम चलाया जा रहा है। इससे न केवल कर्मचारियों का शोषण हो रहा है और बिचौलिये मालामाल हो रहे हैं। लाखो बिजनेस करेस्पांडेंट या बैंक मित्र मामूली पारिश्रमिक पर लिपिकीय कार्य कर रहे हैं और शोषण का शिकार हो रहें हैं. बैंको की विभिन्न शाखाओं में कार्यरत कर्मचारियों से समयावधि के बाद भी काम लिया जा रहा है जिससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और आये दिन बैंक कर्मियों की आत्महत्या की ख़बरें सुनाई देती है।


उन्होंने मांग किया कि सभी आस्थाई कर्मचारी एवं बैंक-मित्रों की सेवा को नियमित करते हुए सभी संवर्ग में पर्याप्त कर्मचारियों की नियुक्ति की जाये, आउटसोर्सिंग और ठेका प्रथा बंद किया जाये और बैंको के डूबे ऋणों की वसूली हेतु कड़े नियम बना कर डूबे ऋणों की वसूली की जाये।
अध्यक्ष बी प्रसाद के नेतृत्व में आयोजित इस प्रदर्शन में संजय कुमार, उमेश वर्मा, सुधीर कुमार सिंह, दिलीप पोद्दार, मितरंजन पासवान सहित कई बैंक कर्मियों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button