नयी नियुक्ति के लिए बैंक कर्मियों का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन

नयी नियुक्ति के लिए बैंक कर्मियों का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन
जे टी न्यूज

पटना: बैंक इम्पलॉईज फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के आह्वान पर पूरे देश में नयी नियुक्ति की मांग करते हुए विभिन्न बैंको के मुख्यालय तथा प्रशासनिक कार्यालय के समक्ष बैंक कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर मांग दिवस का आयोजन किया। पटना, गया, भागलपुर एवं मुजफ्फरपुर सहित बिहार के विभिन्न शहरों में यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, यूको बैंक तथा अन्य बैंकों के प्रशासनिक कार्यालय में प्रदर्शन किया गया।

पटना में इंडियन बैंक मंडल कार्यालय के समक्ष हुए प्रदर्शन कर रहे बैंक कर्मियों को संबोधित करते हुए बैंक इम्पलॉईज फेडरेशन बिहार के महासचिव रंजन राज* ने बताया वर्ष 2023-24 में नियुक्ति हेतु आई बी पी एस की अधिसूचना के अनुसार यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ोदा, कैनरा बैंक, इंडियन ओवेरसीज बैंक तथा बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र ने लिपिक सम्वर्ग में एक भी रिक्ति घोषित नहीं किया है, जबकि इन सभी बैंको में कर्मचारियों के हजारो पद खाली हैं और वहां आउटसोर्शिंग तथा ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से काम चलाया जा रहा है। हर वर्ष लिपिकों की प्रोन्नति, सेवा निवृति तथा मृत्यु के कारण प्राकृतिक रूप से पद खाली होते रहते हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर ग्राहक सेवा बैंको के प्रबंधन एवं केंद्र सरकार की प्राथमिकता में बिलकुल नहीं है और ऐसा इसलिए कि इसकी आड़ में सरकारी बैंको के निजीकरण की योजना को आगे बढाया जा सके । लाखो बिजनेस करेस्पांडेंट या बैंक मित्र मामूली पारिश्रमिक पर लिपिकीय कार्य कर रहे हैं और शोषण का शिकार हो रहें हैं। बैंको की विभिन्न शाखाओं में कार्यरत कर्मचारियों से समयावधि के बाद भी काम लिया जा रहा है जिससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अधीनस्थ तथा सफाई कर्मचारियों के पदों पर तो वर्षों से नियुक्ति नहीं की गयी है।
उन्होंने मांग किया कि सभी आस्थाई कर्मचारी एवं बैंक-मित्रों की सेवा को नियमित करते हुए सभी संवर्ग में पर्याप्त कर्मचारियों की नियुक्ति की जाये, आउटसोर्सिंग और ठेका प्रथा बंद किया जाये।
इस प्रदर्शन में संजय कुमार, प्रवीण कुमार, रीता सहाय एवं के एन शर्मा सहित कई बैंक कर्मियों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button