सात सुरों से सजी महफिल में आनंद का गोता लगाते रहे छात्र-छात्राएं

सात सुरों से सजी महफिल में आनंद का गोता लगाते रहे छात्र-छात्राएं

बीएड (नियमित) विभाग के स्थापना दिवस सप्ताह कार्यक्रम के छठवें दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

छात्र-छात्राओं ने दिखाया टैलेंट, म्यूजिक की तेज बीट्स पर थिरके कदम, कविताओं ने बटोरी तालियां
जे टी न्यूज

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय द्वारा संचालित बी.एड. नियमित इस वर्ष अपने 12वां स्थापना दिवस को सप्ताह भर के कार्यक्रम के साथ मना रहा है। दिनांक 23 अगस्त 2023 से प्रारंभ हुआ यह समारोह 29 अगस्त 2023 को स्थापना दिवस व्याख्यान के साथ समाप्त होगा। स्थापना दिवस व्याख्यान के मुख्य अतिथि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह और मुख्य वक्ता प्रो. खगेंद्र कुमार, संकायाध्यक्ष, शिक्षा शास्त्र, पटना विश्वविद्यालय, पटना होंगे। 23 अगस्त को स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं ने विभाग व इसके आस-पास के परिसर की साफ-सफाई की। 24 अगस्त को क्विज कम्पटीशन हुआ, जिसका विजेता टैगोर हाउस और उपविजेता गांधी हाउस था। आशुभाषण प्रतियोगिता में रेशम प्रथम, देवांगी द्वितीय और सोनू चौधरी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 25 अगस्त को रंगोली एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। रंगोली प्रतियोगिता की विजेता टैगोर हाउस रही और गांधी हाउस को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वाद-विवाद प्रतियोगिता जिसका शीर्षक “सोशल मीडिया: युवाओं को सही दिशा दिखाती है या भटकाती है” था। वाद-विवाद प्रतियोगिता में देवांगी घोष प्रथम, आयुष कुमार झा द्वितीय और अभिलाषा भारती और रुपांशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


इसी क्रम में 26 अगस्त 2023 (शनिवार) को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें छात्र-छात्राओं ने गायन, नृत्य, नाटक, कविता पाठ, ग़ज़ल प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन व विष्णु वंदना से किया गया। बीएड प्रथम वर्ष के छात्र अरुण कुमार ठाकुर ने स्वागत गान गाया। रेशम ने “अच्युतम केशवं” पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति ने लगातार दर्शकों को बांधकर रखा। कर्णिका ने अपने गीत से सब का मन मोह लिया। मो. अताउल्लाह ने दहेज प्रथा पर कविता पाठ किया। राम सोगारथ मुखिया ने गजल का गायन किया। अभिलाषा भारती ने कृष्ण पर गायन कर पूरा का पूरा दर्शक दीर्घा को विभोर कर दिया। सोनालिका सुमन ने बीएड विभाग की इतिहास को कविता का रूप देकर दर्शकों की तालियां बटोरने में कामयाबी हासिल की।


अंजिली और रोशनी ने दहेज प्रथा पर गीत गायन किया। खुशबू कुमारी की नृत्य दर्शकों के लिए विशेष आकर्षण के केंद्र में रही। विकास ने कविता का पाठ किया। वंदना कुमारी की नृत्य ने अतिथियों के साथ ही दर्शक दीर्घा के लोगों को आत्म विभोर कर दिया। शालिनी ने अपनी गायकी से दर्शकों के बीच जहां रोमांच पैदा किया। वहीं सविता कुमारी की नृत्य की प्रस्तुती को भी दर्शकों ने काफी सराहा। बीएड प्रथम वर्ष की छात्रों ने नाटक का मंचन किया। रौशन प्रवीण ने गायन से सबका दिल जीत लिया। मोती माला ने अपनी गायकी से शमां बांध दी। शाहाना और कर्णिका की गायिका ने दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। अभिलाषा और रेशम की नृत्य ने कार्यक्रम की समापन में अपनी प्रतिभा से रौनक भर दिया। कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति अभिलाषा व रेशम की भांगड़ा नृत्य था। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया था। अनेक अभिभावक आए व कार्यक्रम की प्रशंसा की साथ ही ख़ुशी ज़ाहिर की कि विभाग इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करता है और अभिभावकों को भी आमंत्रित करता है। कार्यक्रम में विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार मिलन, डॉ. निधि वत्स, डॉ. शुभ्रा, डॉ. कुमारी स्वर्ण रेखा, उदय कुमार, कुमार सत्यम, डॉ. मिर्ज़ा रूहुल्लाह बेग, डॉ. जय शंकर सिंह, डॉ. रेशमा तबस्सुम, प्रसेनजित राय, सुनील कुमार गुप्ता, बीएड द्वितीय व प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। मंच संचालन सोनालिका, खुशबू, अभिषेक, प्रीति, सहाना, पूजा, साक्षी व देवांगी ने किया।

Related Articles

Back to top button