स्वस्थ्य जीवन के लिए जैविक खेती जरूरी — विधायक

स्वस्थ्य जीवन के लिए जैविक खेती जरूरी — विधायक
अन्नदाता किसान देश की धुरी — जिला पार्षद


जे टी न्यूज़, खानपुर/समस्तीपुर : जिला कृषि कार्यालय समस्तीपुर के तत्वाधान में येल्डीटेरिया फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी टेड,जहांगीरपुर,खानपुर द्वारा जैविक खेती परिभ्रमण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन वारिसनगर विधायक अशोक कुमार मुन्ना,स्थानीय जिला पार्षद स्वर्णिमा सिंह, सहायक निदेशक अमित कुमार,मुखिया रुचि कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वल्लित कर किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कंपनी के डायरेक्टर प्रभात कुमार सुमन ने किया जबकि संचालन कृषि समन्वयक मिथिलेश कुमार सिंह ने किया।कंपनी के तरफ आगत अतिथियों का स्वागत मिथिला के परंपरा के अनुसार पाग,चादर,माला और हरा पेड़ देकर किया गया। उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए विधायक अशोक कुमार मुन्ना ने कहा स्वस्थ्य जीवन के लिए जैविक खेती आवश्यक है। उन्होंने प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा आयोजित कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रसंशा करते हुए आगे भी इसी तरह के आयोजन आगे भी करने की सलाह दिया।उन्होंने कहा कि किसानों को फसल आधारित प्रशिक्षण समय पर देना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय जिला पार्षद स्वर्णिमा सिंह ने कहा कि अन्नदाता किसान देश की धुरी हैं।

इनके विकास के बिना देश की विकास की बात करना बेमानी होगा।उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसानों की माली हालत है जिसे सुधार करना आवश्यक है।उन्होंने कहा कंपनी द्वारा किसानों को अनुदानित दर पर उत्तम क्वालिटी का खाद,उन्नत बीज,अनुदानित दर पर पेस्टीसाइड उपलब्ध कराने की बात कही तथा उनके उत्पाद को उचित मार्केटिंग की व्यवस्था मुहैया करायें ताकि किसानों की आय बढ़ सके।साथ हीं समय समय पर किसानों के हितार्थ प्रशिक्षण की भी व्यवस्था होनी चाहिए। ताकि किसान फसल के अच्छी पैदावार के प्रति जागरूक हो सकें तथा उन्नत पैदावार कर देश के प्रगति में अपना योगदान दे सकें। किसानों को संबोधित करते हुए डॉक्टर लाल बाबू ने कहा कि एफ पी ओ द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम किसानों के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।उन्होंने किसानों को मिट्टी जांच कराने तथा सूक्ष्म पोषक तत्वों का ध्यान रखने की सलाह दिया।साथ ही खेतों में डोयल क्रॉप लगाने और फसल चक्र मेंटेन करने की बात किसानों से कही ताकि मिट्टी में उर्वरा क्षमता बनी रहे और उन्नत पैदावार होता रहे। सहायक निदेशक अमित कुमार ने कहा कि किसानों की मूल पूंजी मिट्टी है जिसमे वे खेती करते हैं।उन्हें अपने नए पीढ़ी के लिए मिट्टी की उर्वरा क्षमता बचाकर रखनी चाहिए।साथ ही उन्होंने कहा कि रासायनिक खेती से परहेज कर जैविक खेती पर बल देना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान प्रगतिशील किसानों के बीच अथियों द्वारा शेयर सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। मौके पर जद यू प्रखंड अध्यक्ष राम नारायण सिंह,ठाकुर राजीव कुमार सिंह,भाजपा के मंडल अध्यक्ष अजय कुमार कुशवाहा,प्रगतिशील कृषक उपेंद्र कुमार सिंह,राम सागर सिंह,सुरेश कुमार सिंह,उमेश प्रसाद सिंह,सोनी कुमारी,त्रिलोकी कुमार,कृषि समन्वयक प्रभेष कुमार,प्रदीप कुमार झा,राजीव रंजन कुमार,किसान सलाहकार सुरेंद्र कुमार,कन्हैया चौधरी,राम बाबू राम सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button