फ्लोर बॉल नामक एक अच्छी और तेज खेल खेला गया जिसका हुआ समापन समारोह आयोजित

फ्लोर बॉल नामक एक अच्छी और तेज खेल खेला गया जिसका हुआ समापन समारोह आयोजित


जे टी न्यूज, दिल्ली(मदन मोहन): दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कंपलेक्स के के.डी. यादव स्टेडियम (इंडोर स्टेडियम ), नई दिल्ली में भारत में हो रहे खेलों में एक फ्लोर बॉल नामक एक अच्छी और तेज खेल खेला गया! जिसका समापन समारोह आज दिनांक 22 .10 .2023 को होना है ! इन खेलों में बिहार एवं पंजाब का खेल पुरुष वर्ग के बड़े ही रोमांचक खेलों में से एक रहा! बिहार के बच्चे 4-2 से पंजाब को हराकर नया कृतिमान स्थापित किया! ललित, शुभम, सुभाष एवं यश ने पंजाब के खिलाड़ियों को 1-1 गोल दाग कर अपनी बढ़त बनाने में कामयाब रहे! वहीं दिल्ली ,महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश एवं हरियाणा ने क्रमशः तमिलनाडु ,हरियाणा, पंजाब एवं मध्य प्रदेश को हराकर सेमी फाइनल में जगह बनाई ! बड़ी रोमांचक खेलों में सेमी-फाइनल की खेल खेले गए! उसमें दिल्ली ने कर्नाटक को 6-5 से हराकर, साथ ही हरियाणा ने तमिलनाडु को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली !

अब देखने वाली बात है कि कल होने वाले मैच में के.डी. यादव स्टेडियम की खूबसूरती मैं चार चांद लगाने का मौका दिल्ली को मिलता है या हरियाणा को! वहीं महिलाओं के टीम में दिल्ली ,मध्य प्रदेश, हरियाणा , महाराष्ट्र , राजस्थान एवं कर्नाटक की रोमांचक लड़ाई का प्रतिफल किसको गया तो बता दें कि दिल्ली एवं आंध्र प्रदेश की सीधी टक्कर फाइनल मैच में होगी! बड़ी खुशी की लहर तब खेल के मैदान में आई जब इंडियन ओलिंपिक गेम के अध्यक्ष श्री मान ने इंडियन फ्लोर बॉल महासंघ के अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि आने वाले ओलंपिक खेलों में इंडियन फ्लोर बॉल की हिस्सेदारी निश्चित होगी! इंडियन फ्लोर बॉल फेडरेशन के महासचिव डॉ प्रदीप कुमार सिंह, अध्यक्ष श्री मान हरेंद्र कुमार जी की उपस्थिति में भारतीय ओलंपिक खेल के अध्यक्ष का आश्वासन ने खेल के मैदान में लगभग 600 खिलाड़ियों के दिल में एक नई उमंग को जन्म दिया!

अतः विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि कुछ ही दिनों बाद फ्लोर बॉल नामक खेल को अन्य खेलों की भांति सभी टीवी चैनलों पर देखा जा सकता है! लगभग 4 साल बाद इंडियन फ्लोर बॉल एसोसिएशन अपने खेलों के माध्यम से खेल की अच्छी जगह के लिए कुछ ऑफिशल्स रेफ्री एवं कोच के लिए वर्कशॉप रख रखी है जिसमें श्री बेली हेलोनेन फिनलैंड से आकर रेफरी के लिए ट्रेनिंग दी एवं मिस्टर जूर्ग कीम ने स्विट्जरलैंड से आकर ऑफिशल्स एवं कोच के लिए लगातार 20-10-2023 से 22 -10- 2023 तक के लिए ट्रेनिंग देने का काम किया है! यह ट्रेनिंग का कार्यक्रम 4 साल में एक बार दो या तीन दिन के लिए होता है!

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button