निदेशक प्रोफेसर रेखा कुमारी ने राज्य के चार विश्वविद्यालयों के कुलसचिव एवं वित्त पदाधिकारी को यथाशीघ्र उपलब्ध कराया

निदेशक प्रोफेसर रेखा कुमारी ने राज्य के चार विश्वविद्यालयों के कुलसचिव एवं वित्त पदाधिकारी को यथाशीघ्र उपलब्ध कराया


जे टी न्यूज, पटना: बिहार सरकार के उच्च शिक्षा निदेशालय की निदेशक प्रोफेसर रेखा कुमारी ने राज्य के चार विश्वविद्यालयों के कुलसचिव एवं वित्त पदाधिकारी को निर्गत पत्र पत्रांक: 15/डी 1- 04/2023-4228 दिनांक:17/11/ 2023 में निदेशित किया है कि 01.01.2016 से विश्वविद्यालयों में सेवानिवृत्ति के पश्चात कार्यरत कुलपति, प्रति कुलपति, वित्त परामर्शी, वित्त पदाधिकारी, कउलसचइव एवं अन्य कर्मियों द्वारा सेवाकाल में प्राप्त किए गए वेतन एवं पेंशन की राशि की सूचना संलग्न विहित प्रपत्र में भरकर विमाग को यथाशीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।
ज्ञात हो इसके पूर्व राज्यपाल सचिवालय ने दिनांक: 16/09/2023 और उच्च शिक्षा निदेशालय ने दिनांक: 30/09/2023 को जारी पत्र में स्पष्ट निदेश दिया था कि सेवानिवृत्ति के पश्चात विश्वविद्यालय में कार्यरत पदाधिकारी पूर्व के संस्थानों से प्राप्त पेंशन की राशि को कटौती कर वेतन भुगतान सुनिश्चित करें। राजभवन ने अपने पत्र में निदेशित किया था कि अधिनियम(एक्ट) में एक शब्द गलत टाइप (छप) हो गया था जिसके कारण कुछ विश्वविद्यालयों के कुलपति बिना पेंशन की राशि घटाए निर्धारित पूर्ण वेतनमान सहित सारी सुविधाएं प्राप्त करते रहें हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने अपने पत्र में स्पष्ट किया था कि जो भी कर्मी सेवानिवृत्त के पश्चात बिना पेंशन घटाए पूर्ण वेतनमान प्राप्त करते रहें हैं उनसे सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्गत संकल्प पत्र 10000 दिनांक: 10.07.2015 के आलोक में अतिरिक्त राशि की वसूली किया जाए।


प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के साथ चार विश्वविद्यालयों के कुलपति सेवानिवृत्ति के पश्चात बिना पेंशन की राशि घटाए निर्धारित पूर्ण वेतनमान प्राप्त करते रहें हैं। इसमें प्रमुख हैं, जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के पूर्व कुलपति प्रोफेसर फारूक अली, पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलपति अपने योगदान की तिथि अगस्त, 2021 से, तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर के वर्तमान कुलपति प्रोफेसर जवाहर प्रसाद और मौलाना मजरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय, पटना के कुलपति प्रोफेसर मोहम्मद आलमगीर प्रमुख हैं।


पूर्णिया विश्वविद्यालय की स्थापना मार्च 2018 में हुई। पूर्णिया विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से सेवानिवृत्ति के पश्चात जितने वित्त पदाधिकारी, वित्त परामर्शी और कुलसचिव आए, उन्होंने बिना पेंशन की राशि घटाए पूर्ण निर्धारित वेतनमान प्राप्त किए। पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ घनश्याम राय सर्वप्रथम मई 2023 में एक कुलपति, वित्त परामर्शी और वित्त पदाधिकारी द्वारा लिए जा रहे थे वेतनमान पर आपत्ति व्यक्त करते हुए राजभवन और सरकार से दिशानिर्देश की मांग की थी। परन्तु वित्त परामर्शी ने कुलसचिव के आपत्ति को नहीं मानते हुए कुलपति को वेतनमान निर्गत करने की अनुशंसा की। कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव ने कुलसचिव डॉ घनश्याम राय को कहा कि वित्त परामर्शी कुलसचिव से बड़ा पद है। तत्कालीन वित्त परामर्शी इन्द्र कुमार ने कुलपति, वित्त परामर्शी और वित्त पदाधिकारी द्वारा लिए जा रहे वेतनमान को उचित ठहराया। कुलसचिव डॉ राय ने अपने स्तर से राजभवन और सरकार को पत्र लिखकर इस संदर्भ में दिशा-निर्देश की मांग की। सरकार और राजभवन ने अपने पत्र में स्पष्ट निदेशित किया कि पेंशन की राशि घटाकर वेतन प्राप्त करना सुनिश्चित करें। प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव ने जून 2023 से सितंबर 2023 तक का पूर्ण वेतनमान 03 नवंबर 2023 को प्राप्त किया। कुलपति ने संचिका पर लिखवाया कि अक्टूबर 2023 से पेंशन की राशि घटाकर वेतन लेंगे चूंकि सरकार की चिट्ठी 30.09.2023 को निर्गत की गई है।


तिलकामांझी विश्वविद्यालय भागलपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुलपति ने सितंबर 2023 से पेंशन घटाकर वेतनमान प्राप्त किया है। विभागीय सूत्रों के अनुसार निदेशक द्वारा दिनांक: 17/11/2023 को जारी पत्र और प्रपत्र के आधार पर संबंधित सेवानिवृत्त पदाधिकारियों द्वारा विगत वर्षों में ली गई राशि की गणना कर नियमसंगत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button