पूर्णिया की पहचान रेणु के व्यक्तित्व और कृतित्व से – प्रोफेसर आनंद कुमार

पूर्णिया की पहचान रेणु के व्यक्तित्व और कृतित्व से – प्रोफेसर आनंद कुमार

राष्ट्र निर्माण की चुनौतियां और गांधी – जे पी मार्ग” विषय पर चतुर्थ मदनेश्वर मिश्र व्याख्यान माला आयोजित

जे टी न्यूज, पूर्णिया: पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के सीनेट हॉल में बुधवार को सब हिमालयन रिसर्च इंस्टीट्यूट, पूर्णिया के तत्वावधान में चतुर्थ प्रोफेसर मदनेश्वर मिश्रा मेमोरियल व्याख्यान माला के तहत राष्ट्र निर्माण की चुनौतियां और गांधी – जे पी मार्ग* ” विषय पर आयोजित किया गया।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के समाजशास्त्र विभाग के सेवानिवृत्त प्राध्यापक प्रोफेसर आनंद कुमार ने बीज वक्तव्य दिया।
प्रति कुलपति प्रोफेसर पवन कुमार झा ने अध्यक्षता की। सेवानिवृत्त प्रोफेसर चंदना झा ने प्रोफेसर मदनेश्वर मिश्र के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।


प्रोफेसर आनंद कुमार ने कहा कि पूर्णिया की धरती की पहचान फणेश्वर नाथ रेणु के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जानी जाती है। उन्होंने राष्ट्र निर्माण की उपलब्धियां, असफलताएं और समाधान पर विस्तार से चर्चा की। गांधी के विचारों और आदर्शों को विस्तार से बतलाया। सर्वोदय से लेकर अम्बेडकर वादियों तक के विचारों को परत दर परत उल्लेख किया। जयप्रकाश नारायण के विचारों का उल्लेख करते हुए कहा कि संपूर्ण क्रांति का विचार शिक्षा से लेकर आध्यत्मिकता को जोड़ता है। उन्होंने कहा कि 2024 का चुनाव सांप्रदायिकता, परिवारवाद और विकल्पहीनता के बीच होगी।


कुलसचिव डॉ घनश्याम राय ने प्रोफेसर आनंद कुमार के बीच वक्तव्यके पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण की चुनौतियों की उपलब्धियों और असफलताओं से सीख लेते हुए भविष्य में एक नागरिक होने के नाते हमें क्या करना चाहिए, इसका ताना बाना बुनना चाहिए। धन्यवाद ज्ञापन स्वर्गीय मदनेश्वर मिश्र के सुपुत्र सेवानिवृत्त प्रोफेसर रत्नेश्वर मिश्रा ने किया।

मंच संचालन डॉ रमण ने किया। स्वर्गीय मदनेश्वर मिश्र के छोटे सुपुत्र डॉ भवेश मिश्रा और परिवार के अन्य लोग उपस्थित थे। विश्वविद्यालय के अधिकांश विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, छात्र, छात्राएं एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम की शुरुआत के पूर्व प्रोफेसर आनंद कुमार, प्रोफेसर रत्नेश्वर मिश्रा सहित अन्य गणमान्य लोगों को कुलसचिव कक्ष में बैठाया

Related Articles

Back to top button