विज्ञान, समाज और विकास’ पर आयोजित होगा बिहार समाज विज्ञान अकादमी का चतुर्थ अधिवेशन जुटेंगे देश – विदेश के प्रतिष्ठित विद्वान

विज्ञान, समाज और विकास’ पर आयोजित होगा बिहार समाज विज्ञान अकादमी का चतुर्थ अधिवेशन

जुटेंगे देश – विदेश के प्रतिष्ठित विद्वान

बिहार के शैक्षणिक संस्थानों में अकादमी बढ़ायेगी गतिविधियां,शोध पत्रिका का होगा प्रकाशन

जे टी न्यूज, पूर्णिया: बिहार समाज विज्ञान अकादमी के कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक रविवार को पटना के विधान पार्षद आवास संख्या एक पर अकादमी के अध्यक्ष और जे पी विवि के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर लालबाबू यादव की अध्यक्षता में हुई जिसमें आगामी चतुर्थ बिहार समाज विज्ञान कांग्रेस के आयोजन पर चर्चा की गई। आगामी अधिवेशन का विषय ‘ *विज्ञान, समाज और विकास’* निर्धारित किया गया है । अकादमी के महासचिव और पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ घनश्याम राय ने बताया कि चतुर्थ अधिवेशन में देश – विदेश से अकादमिक जगत के प्रतिष्ठित विद्वान जुटेंगे तथा अकादमी की छमाही पत्रिका बिहार समाज विज्ञान पत्रिका का प्रकाशन भी शीघ्र शुरु होगा। कार्यकारिणी की बैठक में अकादमी के सम्पन्न हुए तृतीय अधिवेशन की समीक्षा की गई तथा इसकी सफलता पर संतोष व्यक्त किया गया। बैठक में चतुर्थ अधिवेशन के पूर्व तैयारी हेतु बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में संबंधित विषय पर आधारित संगोष्ठी और सेमिनार आयोजित किये जाएंगे तथा इस दौरान अकादमी से नए सदस्यों को जोड़ने के लिए सदस्यता अभियान भी चलाया जायेगा। डॉ अनिल कुमार राय ने अकादमी की पत्रिका हेतु शोधार्थियों तथा शिक्षकों से विभिन्न विषयों पर शोध आलेख भेजे जाने का आह्वान किया। कार्यकारिणी की बैठक में नवनिर्वाचित सदस्यों का अभिनंदन हुआ तथा अकादमी के नए अधिकारियों ने पदभार ग्रहण किया। पूर्व महासचिव डॉ अनिल कुमार राय ने महासचिव डॉ घनश्याम राय को तथा पूर्व कोषाध्यक्ष जी. शंकर ने रवि प्रकाश सूरज को पदभार सौंपा। इसके अलावा डॉ मीरा दत्ता, पटना कॉलेज के पूर्व प्राचार्य और समाजशास्त्री प्रो रघुनंदन शर्मा तथा बी ऐन कॉलेज के प्राचार्य प्रो राजकिशोर को कार्यकारिणी सदस्य के रूप में सर्वसम्मति से शामिल किया गया।

अध्यक्षीय वक्तव्य में प्रो लालबाबू यादव ने अकादमिक जगत तथा नीति निर्माण प्रक्रिया में बिहार समाज विज्ञान अकादमी के योगदान की चर्चा की तथा अकादमी के अगले अधिवेशन को सफल बनाने के लिए बौद्धिक जगत से जुड़े लोगों को अकादमी के साथ आने का आह्वान किया। अंत में महासचिव डॉ घनश्याम राय ने धन्यवाद ज्ञापन किया। बैठक में अनिल कुमार राय, जी शंकर, मनोज प्रभाकर, मीरा दत्ता, रवि प्रकाश सूरज तथा राकेश कुमार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button