जिला निर्वाचन पदाधिकारी – सह- जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा मतदान की तैयारियों की समीक्षा

जिला निर्वाचन पदाधिकारी – सह- जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा मतदान की तैयारियों की समीक्षा

जे टी न्यूज, समस्तीपुर: जिला निर्वाचन पदाधिकारी – सह- जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा उजियारपुर एवम समस्तीपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में 13 मई को होने वाले मतदान के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा समाहरणालय सभागार में की गई। इस बैठक में 25 – खगड़िया लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के 140 – हसनपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में हुए मतदान के दौरान उत्पन्न परिस्थितियों पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी – सह – भूमि सुधार उप समाहर्ता रोसेडा अमित कुमार के द्वारा, सभी पदाधिकारियों को,अपने अनुभव के बारे में बताया गया। सभी ने वाहन कोषांग द्वारा किए गए कार्यों की तारीफ की।
जिला पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस बात कीजानकारी सभी मतदाताओं को दी जाय की मतदान के लिए वोटर पहचान पर्ची आवश्यक नहीं है,इसके बिना भी मतदान होगा।* मतदान करने के लिए नाम मतदाता सूची में होनी चाहिए। जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में है,परंतु उन्हें मतदाता पहचान पर्ची नही मिली,या मिल गई थी परंतु कहीं खो गई है, वे निश्चित रूप से मतदान करने मतदान केंद्र पर जाएं ।मतदान केन्द्र पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे, वे एक कागज पर मतदाता विवरणी,जैसे मतदाता का नाम,मतदाता क्रमांक लिख कर मतदाताओं को दे देंगे। मतदाता ,मतदाता पहचान पत्र के अलावा अन्य 12 वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर मतदान कर सकते हैं।ये वैकल्पिक पहचान पत्र हैं,

1.आधार कार्ड
2.मनरेगा जॉब कार्ड
3.श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
4.बैंको/डाक घरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक
5.ड्राइविंग लाइसेंस
6. पैन कार्ड
7. एनपीजार के अंतर्गत आर जी आई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड
8. भारतीय पासपोर्ट
9. फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज
10. केंद्र/ राज्य सरकार / लोक उपक्रम/ पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र
11. सांसदों/ विधायकों/ विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र
12. यूनिक डिसेबिलिटी आईडी (यू डी आई डी ) कार्ड,सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता मंत्रालय ,भारत सरकार।


जिला पदाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया की मतदान के दिन मतदान केंद्र पर उपस्थित नहीं होने वाले बीएलओ पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। बीएलओ का कार्य मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाताओं को मतदान करने में सहायता उपलब्ध कराना है,जैसे उनका मतदाता क्रमांक क्या है। सभी बीएलओ के पास अल्फाबेटिकल और फाइनल मतदाता सूची रहेगी। बीएलओ मतदान केंद्र के भवन के मुख्य द्वार के पास बैठेंगे। *बीएलओ किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र के बाहर नहीं बैठेंगे।* संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ मॉक पोल के समय उपस्थित रहेंगे।
जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी सेक्टर दंडाधिकारिओं को निर्देश दिया गया की वे मतदान के एक दिन पूर्व मतदान केंद्र की सभी व्वस्थाओं को देखेंगे। मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की तैयारियों के लिए जिला सूचना पदाधिकारी मनीष कृष्ण को निर्देश दिया गया। बदलते मौसम को देखते हुए ,उसके अनुरूप तैयारी करने का निर्देश सामग्री कोषांग को दिया गया।

Related Articles

Back to top button