विवाह पंचमी पर 25 जोड़ों ने अग्नि के सात फेरे लेकर दांपत्य जीवन में किया प्रवेश 

विवाह पंचमी पर 25 जोड़ों ने अग्नि के सात फेरे लेकर दांपत्य जीवन में किया प्रवेश 

जे टी न्यूज़, जनकपुर:

जयनगर जनकपुर विवाह पंचमी महोत्सव पर हर साल की तरह इस साल भी विश्व हिंदू परिषद के द्वारा जानकी मंदिर परिसर में सोमवार को 25 जोड़ों ने अग्नि के सात फेरे लेकर दांपत्य जीवन में प्रवेश किया।

विवाह का मुख्य आकर्षण इस बार विवाह पंचमी महोत्सव में बरबीघा मैदान में अनाज से प्रतिमा बनाने वाले मध्य प्रदेश कारीगर टीम के सदस्य सतीश गुर्जर रहे जिन्होंने विवाह पंचमी के शुभ अवसर पर जानकी मंदिर परिसर में सामूहिक विवाह में सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बधे।

मंदिर के पुरोहित ऋषिकेश दास ने बताया की सामूहिक विवाह का मकसद समाज में सामाजिक सरोकार, राजनीतिक एकता, शैक्षणिक उत्थान पर जोर देकर समाज उत्थान सेवा मे भाग लेकर नया संदेश देते हुए 25 जोड़ों ने अग्नि के सात फेरे लेने के बाद वर वधु ने एक दूसरे के गले में जय माला पहना कर साथ जीने मरने की कसमें लेकर लेकर नए दांपत्य जीवन में प्रवेश किया। इस शुभ अवसर पर आतिशबाजी कर वर-वधू को उपस्थित सभी अतिथियों ने शुभकामनाएं देते हुए खुशहाल वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद दिया। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ स्थानीय लोगों ने भी उन्हें उपहार देकर विदा किया। नवनिर्मित विवाह मंदिर परिसर मे पूरे मिथिला रीति रिवाज से सामूहिक विवाह का आयोजन हुआ। इस दौरान प्रशासन के साथ स्थानीय व्यापारियों ने भी बेटियों को उपहार व सहायता राशि भेंट की। सामूहिक विवाह आयोजन में धुनुषा, महोतरी, सिरहा, सप्तरी सहित 8 जिला के नव जोड़ों ने अपने अभिभावक एवं परिवार जनों के साथ में भाग लिया। इस सामूहिक विवाह के साक्षी बने सभी अतिथियों ने नव-विवाहित वर-वधुओ को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Related Articles

Back to top button