ज़िले में केन्द्रीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

ज़िले में केन्द्रीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

जे टी न्यूज़, गया : केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने और उनका लाभ आम जनता तक सुनिश्चित किये जाने की महत्वपूर्ण योजना ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ शनिवार 23 दिसंबर, को गया नगर निगम क्षेत्र पहुंची है ।

गया नगर निगम के अंतर्गत कुल 19 स्थानों पर विकसित भारत संकल्प यात्रा आई ई सी वैन द्वारा भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई है । गया नगर निगम क्षेत्र के नोडल अधिकारी अभिलाषा शर्मा, मुनीसपल कमिशर, एस बी आई, गया के नोडल अधिकारी चिरंजीव कुमार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के नोडल अधिकारी बुलंद इकबाल के निर्देशन में सफलता पूर्वक चलकर आज समाप्त हो गया है। जिसमें प्रत्येक दिन विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर जानकारी दी गई। चिरंजीव कुमार ने बताया की एसबीआई के काउंटर से अबतक पीएम जनधन योजना के तहत 1700 नये अकाउंट खोले गए, पीएम एसबीवाई में 1140 जेजेवाई में 750 तथा ऐपीवाई में 380 लाभार्थी मिला है। लोन लेने की प्रक्रिया भी बताया गया है। चिरंजीव कुमार बताया की इस अभियान में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारिओं ने भी अपना योगदान दिया उनमें महेश शर्मा, डीएमडी , जोरा सिंह, डी जी एम, अभय कुमार, आर एम के इलावा कर्मचारिओं ने अपने दायित्व निभाए हैं ! डाकखाना,पीएम आवास, आधार, का स्टॉल लगाकर जानकारी दी गई है !उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 97 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा शिविर का भी आयोजन हुआ है, जिसमें बीपी, शुगर जाँच के साथ 3565 मरीजों की जाँच की गई साथ ही निशुल्क दवा का वितरण किया गया है । कल से विकसित भारत संकल्प यात्रा आईईसी वैन द्वारा बोधगया, शेरघाटी, इमामगंज, टेकरी, डोभी, खेजरसराय, वज़ीरगंज, फतेहपुर कुल आठ नगर पंचायत,परिषद में जाकर लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिया जाएगा । मालुम हो की दिनांक 30 नवंबर 2023 से गया जिला के 320 ग्राम पंचायत को कवर करने के उदेश्य से 07 विकसित भारत संकल्प यात्रा आई ई सी वैन चलाई जा रही है । , नगर विधायक और उनकी टीम ने सफल आयोजन में मुख्य भूमिका निभाई। प्रचार सामग्री बाटना, शपथ दिलाना जैसे कार्य किये है। नगर विधायक द्वारा लगभग सभी दिन स्थलों पर जा कर निरीक्षण किया गया साथ ही समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाया है। इस मौके पर स्थानीय विधायक ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है, इसके मध्यम से केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जानकारी देना है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’, भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है।

समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत-प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। इस कार्यक्रम के दौरान ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ से सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माधयम से दी गई, इसके साथ ही, प्रचार सामग्रियों का नि:शुल्क वितरण लोगों के बीच किया गया है।इस मौके पर स्थल पर आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना, मोटा अनाज तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी चलचित्र द्वारा दी गई, इस अवसर पर भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी कार्यक्रम स्थल आये, उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सार्वजानिक तौर पर प्रशांसा करते हुए अपनी बातें भी रखी।

रथ को लेकर लोगों के बीच उत्साह देखा गया है। भारत सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्यों को पूरी तरह हासिल करने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी, झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया था, जिसके प्रथम चरण में विकसित भारत संकल्प यात्रा द्वारा आदिवासी बहुमूल्य क्षेत्रों में जा कर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार किया गया था। विकसित भारत संकल्प यात्रा आईईसी वैन दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्र मे चलायी गई है

Related Articles

Back to top button