गन्ना की घटतौली करने वाले मझौलिया चीनी मिल के प्रबंधन पर मुकदमा कर जेल दिया जाय

गन्ना की घटतौली करने वाले मझौलिया चीनी मिल के प्रबंधन पर मुकदमा कर जेल दिया जाय


जे टी न्यूज, बेतिया: मझौलिया चीनी मिल में किसानों के गन्ने की बड़े पैमाने पर घटतौली पकड़ी गई है। जौकटिया गांव के मुस्तफा खां तथा अन्य किसानों के टेलर के वजन चीनी मिल में करते समय 8 क्विंटल गन्ने की कमी नजर आई है ।जिस पर गन्ना किसानों ने जबरदस्त हल्ला मचाया और चीनी मिल प्रबंधन पर किसानों के गन्ने की घटतौली का आरोप लगाया ।माहौल को तनावपूर्ण देखते हुए तीन थाने की पुलिस मझौलिया थाने के नेतृत्व में चीनी मिल में पहुंची और अपने माध्यम से गन्ना सहीत टेलर को अन्यत्र धर्म कांटा पर गन्ने का तौल कराया ।

तो चीनी मिल में जो तौल हुआ था । उससे 8 क्विंटल ज्यादा धर्म कांटा तौल केंद्र पर गन्ना का वजन हुआ । इस तरीके से यह स्पष्ट हो गया है कि 8 क्विंटल प्रति टेलर के हिसाब से मझौलिया चीनी मिल में गन्ने की घटतौली हो रही है। यहां किसानों के साथ चीनी मिल प्रबंधन द्वारा बहुत बड़ा लूट है ।किसानों का शोषण है ।
बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव , पश्चिम चंपारण जिला ईंख उत्पादक संघ के अध्यक्ष लालबाबू यादव तथा सचिव मोहम्मद वहीद ने मांग किया है कि मझौलिया चीनी मिल के प्रबंधक तथा चीनी मिल के मालिक पर मुकदमा कर उनको अविलंब जेल भेजा जाए।साथ ही चीनी मिल में प्रारंभ से ही अब तक जितने गन्ना का तौल हुआ है ।उसके हिसाब से किसानों के गन्ने में 8 क्विंटल प्रति टेलर के हिसाब से बढ़ोतरी कर उनको भुगतान दिया जाए।

 


साथ ही उन्होंने बिहार सरकार से मांग किया है कि बिहार में चल रहे 9 चीनी मिलों पर ऐसा ही घटतौली हो रहा है । किसानों का लूट हो रहा है । इसकी सख्ती से जांच किया जाए और किसानों को उनका उचित वजन के हिसाब से एक सप्ताह के अंदर में गन्ने का भुगतान 500 सौ रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से दिया जाए । अन्यथा बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ संघर्ष के मैदान में उतरेगा। सभी चीनी मिलों पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button