मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम ने की बैठक

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम ने की बैठक

जे टी न्यूज, मधुबनी: निर्वाचन सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के जिला स्तरीय प्रतिनिधियों के साथ अपने कार्यालय कक्ष में बैठक किया।जिलाधिकारी ने पुनरीक्षण अवधि में अब तक प्राप्त एवं निष्पादित विभिन्न प्रपत्र 6 ,7 ,8 के बारे में विधानसभावार विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया गया की *पुनरीक्षण अवधि में 18 से 19 आयु वर्ग के 26056 नई युवाओं का प्रपत्र 6 प्राप्त किया गया है साथ ही छूटे हुए महिलाओं के पंजीयन को प्राथमिकता देने के फल स्वरुप मतदाता सूची के लिंगानुपात में अपेक्षित वृद्धि हुई है तथा यह 909 से बढ़कर 916 हो गया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया की पुनरीक्षण अवधि में प्रपत्र 06 में 103404 एवं प्रपत्र 07 में 75227 एवं प्रपत्र 8 में 69624 इतना प्राप्त हुआ है जिसके विरुद्ध प्रपत्र 06 में 99220 , प्रपत्र 07 में 68883 एवं प्रपत्र 8 में 12159 निष्पादित किए जा चुके हैं शेष प्रपत्रों का निष्पादन दिनांक 13.01.2024 तक कर लिया जाएगा। निर्वाचन सूची का अंतिम प्रकाशन दिनांक 22 .1. 2024 को किया जाना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित सदस्य को PSE/DSE के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला अंतर्गत सभी कोटियों में चिन्हित PSE एवं DSE के बारे में बताया कि डिलन अंतर्गत PSE में कुल 109681 एवं DSE में 63746 सॉफ्टवेयर द्वारा चिन्हित किए गए थे निष्पादन के क्रम में जांचोपरांत उनके विरुद्ध प्रपत्र 07 में 42228 एवं प्रपत्र 08 में 42760 प्राप्त किए गए हैं। सत्यापन के क्रम में चिन्हित ASD एवं रिपीटेड निर्वाचकों का प्रपत्र 07 जबकि फोटो मिसमैच निर्वाचकों का प्रपत्र 8 प्राप्त कर निर्वाचन सूची की प्रविष्टियों को शुद्ध किए जाने का कार्य विभागीय निर्देशानुसार किया जा रहा है। *उपस्थित सभी उपस्थित सदस्यों द्वारा निर्वाचन सूची शुद्धीकरण हेतु किया जा रहे कार्यों की सराहना की गई

उपस्थित प्रतिनिधियों ने कहा कि जिला पदाधिकारी द्वारा स्वयं क्षेत्र भ्रमण कर BLO के कार्य की समीक्षा एवं कार्य नहीं करने वाले बीएलओ से स्पष्टीकरण की कार्रवाई का कार्य निष्पादन पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। जिला पदाधिकारी द्वारा इस पर सहमति व्यक्त करते हुए बताया गया की पुनरीक्षण कार्यों की उनके द्वारा स्वयं दैनिक VC के माध्यम से भी समीक्षा की जा रही है एवं *कार्य में कोताही बरतने वाले ERO /AERO को भी स्पष्टीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन सूची के शुद्धता विशेषकर निर्वाचन वर्ष होने के कारण पर विशेष बल दिया गया।

 

जिला पदाधिकारी द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के क्रम में जिला स्तर पर कर्मियों का डेटाबेस संधारण तथा विधानसभा सेगमेंट वाइज सेक्टर पदाधिकारी के प्रतिनिधि के संबंध में जानकारी दी गई। दिनांक 15.1.2024 से परिचलित होने वाले Mobile Demonstration Van के संबंध में जानकारी देते हुए आधिकारिक निर्वाचकों की सहभागिता का अपील किया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित प्रतिनिधियों से BLA प्रतिनिधि हेतु पुन अनुरोध किया गया उनके द्वारा उपस्थित सदस्यों को बताया गया कि लोकसभा 2024 हेतु जिला स्तर पर प्रारंभिक तैयारी प्रारंभ हो चुकी है दिनांक 19 .1 .2024 को सेक्टर पदाधिकारी को प्रशिक्षित किया जाना है, तत्पश्चात उनके द्वारा मेधता मानचित्रण का प्रारंभिक कार्य किया जाएगा । इस संबंध में किसी प्रकार का इनपुट होने पर उनसे शेयर किया जा सकता है। उप निर्वाचन पदाधिकारी को सेक्टर की सूची जिला वेबसाइट पर प्रकाशित करनी हेतु निर्देशित किया गया।

Related Articles

Back to top button