डीडीसी ने किया खादी मेला-सह-उद्यमी बाज़ार का उद्घाटन

डीडीसी ने किया खादी मेला-सह-उद्यमी बाज़ार का उद्घाटन

जे टी न्यूज,मधुबनी :बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड,पटना द्वारा राज्य स्तरीय खादी मेला सह उद्यमी बाजार का शुभारंभ मधुबनी के टाउन हॉल परिसर में हुआ।मेले का उद्घाटन उप विकास आयुक्त,मधुबनी विशाल राज द्वारा किया गया। यह मेला 27 जनवरी 2024 से 5 फरवरी 2024 तक चलेगा और प्रतिदिन ग्राहकों के लिए सुबह 10:30 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक खुला रहेगा।

उप विकास आयुक्त श्री विशाल राज ने कहा कि मधुबनी में लगे खादी मेले के पहले दिन भारी संख्या में भीड़ देखने को मिल रही है।लोगों की इतनी बड़ी संख्या में एकत्रित होना यह दर्शाता है कि यह मेला काफ़ी लोकप्रिय हो रहा है। यह मेला उद्यमियों को ना सिर्फ़ अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाने का मौका देता है बल्कि यह उद्यमियों को बेहतर उत्पादों की बिक्री के लिए मार्केटिंग मंच भी प्रदान करता है।

इस 10 दिवसीय मेले में पूरे राज्य की 82 खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थानों ने भाग लिया है। साथ ही खादी, हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट, हस्तशिल्प, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, पी०एम०ई०जी०पी०, जीविका समूह एवं दूसरी संस्थाओं का स्टॉल लगाया गया है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना व उद्योग के अन्य योजनाओं के तहत लाभार्थियों के लिए ऐसे मेले का आयोजन एक अच्छी पहल है। इस तरह के प्रदर्शनी का लाभ उठाने के लिए लोगों को मेले में आना चाहिए। इस मेले में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लाभान्वित कई लाभार्थियों ने भी अपना स्टॉल लगाया है और काफी बड़ी संख्या में अलग अलग डिज़ाइन के खादी एव ऊनि कपड़े से बने सामग्री को यहां लगाया है, जिसे आम लोग खरीद सके।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लाभान्वित दुकानदार ने भी बिहार सरकार की सराहना करते हुए कहा कि आज वह इसी योजना के लाभ से मधुबनी टाउन हॉल में अपने मशीन के माध्यम से कपड़ा बुनकर बेचने का काम कर रहे हैं।

हर काउंटर पर बिहार उत्पादित अलग-अलग हस्त निर्मित एवं आधुनिक उत्पादों की बिक्री की जा रही है जो उपभोक्ताओं को काफ़ी आकर्षित कर रही है।

बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड,पटना के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने इस संबंध में बताया कि खादी मेला में गोपालगंज, सिवान, मधुबनी, भागलपुर, गया, बांका, सहित राज्य के सभी जिलों की खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं ने भाग लिया है।

इस मेला का मुख्य उद्देश्य खादी वस्त्रों एवं ग्रामोद्योगी उत्पादों का प्रचार-प्रसार तथा उत्पादकों को बाजार उपलब्ध कराना है, ताकि अधिक से अधिक बिक्री हो सके एवं इससे जुड़े कामगारों को प्रोत्साहन मिले।

खादी और ग्रामोद्योग पूरे देश के साथ बिहार में भी करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है। इसके लिए आज हमलोगों को खादी के प्रति संकल्प लेने का दिन है, हमसब मिलकर खादी एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए संकल्प लें, की कम-से-कम खादी का एक वस्त्र हर घर में हो, ताकि राज्य के हजारों बुनकरों एवं युवाओं को रोजगार मिल सके।

मेले के शुभारंभ के अवसर पर महा प्रबंधक,जिला उद्योग केंद्र,मधुबनी श्री रमेश कुमार शर्मा,मेला प्रभारी श्री अभय सिंह व विभाग के अन्य कर्मचारी भी मौजूद थें।

Related Articles

Back to top button